क्रेडिट गारंटी स्कीम इन हिंदी

क्रेडिट गारंटी स्कीम क्या है?

प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम (CGTMSE in Hindi) सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के संयुक्त तत्वाधान में शुरु किया गया ट्रस्ट है।

क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्‍ट फॉर माइक्रो एण्‍ड स्‍मॉल इंटरप्राइजेज (CGTMSE) इस स्कीम का पूरा नाम है। यह ट्रस्ट कारोबारियों और छात्रों को दिया जाने बिजनेस लोन की गारंटी लेता है।

कारोबार चलाने के लिए अधिक धन की आवश्यकता पड़ती है। आवश्यक धन जब इक्कठा नहीं हो पाता है तब कारोबारी बिजनेस लोन या किसी अन्य लोन का इंतजाम करने के बारें में विचार कर करते हैं।

बिजनेस लोन के बारें में विचार करना और बिजनेस लोन की धनराशि बैंक खाता में क्रेडिट होना यह दो अलग – अलग बातें हैं।

जब कारोबारी बिजनेस लोन के बारें में विचार करते हैं और लोन के लिए अप्लाई करने की तरफ कदम आगे बढ़ाते हैं तब उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कारोबारियों को लोन प्राप्त करने की दिशा में जो सबसे मजबूत बाधा पड़ती है वह है लोन के लिए प्रॉपर्टी गिरवी रखना।

मतलब जहां से वह लोन लेना चाहते हैं वहां से लोन की रकम के बदले प्रॉपर्टी गिरवी रखने की मांग की जाती है।

ऐसे में उन कारोबारियों को सबसे अधिक दिक्कत होती है जिनके पास गिरवी रखने के लिए पर्याप्त प्रॉपर्टी नहीं होती है।

ऐसे में इस तरह के सभी कारोबारियों को बिजनेस लोन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) द्वारा क्रेडिट गारंटी स्कीम (CGTMSE Scheme in Hindi) नामक ट्रस्ट शुरु किया गया है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

क्रेडिट गारंटी स्कीम इन हिन्दी

सूक्ष्म एवं मध्यम स्तर के कारोबारियों के लिए बिजनेस चलाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। जब कारोबारी लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो उन्हें ऊँची ब्याज दर पर लोन ऑफर किया जाता है।

लोन की रकम के बदले प्रॉपर्टी गिरवी रखने की मांग की जाती है। जिन कारोबारियों के पास प्रॉपर्टी गिरवी रखने के लिए प्रॉपर्टी नहीं होती है वह लोन प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

केन्द्र सरकार द्वारा कारोबारियों की इस प्रमुख समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए भारत सरकार (GOI) द्वारा क्रेडिट गारंटी फंड योजना शुरु की गई है। यह योजना भारतीय उद्योग विकास बैंक (सिडबी) द्वारा क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट की स्थापना की गई है।

क्रेडिट गारंटी फंड का मुख्य लक्ष्य सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों को बिना कुछ गिरवी रखें बिजनेस लोन उपलब्ध कराना है।

इस योजना की खास बात यह है कि इसमें पुराने कारोबार के साथ ही साथ नये बिजनेस को भी लोन प्राप्त करने में ट्रस्ट द्वारा गारंटी दी जाती है।

क्रेडिट गारंटी स्कीम – CGTMSE Scheme केन्द्र सरकार द्वारा 30 अगस्त 2000 को शुरु किया गया है। क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्‍ट फॉर माइक्रो एण्‍ड स्‍मॉल इंटरप्राइजेज (CGTMSE) के कॉर्पस को क्रमश: 4:1 के अनुपात में भारत सरकार और सिडबी (SIDBI) के द्वारा सहयोग दिया जा रहा है

CGTMSE की योग्यता
CGTMSE की फीस

प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम की खास बातें

क्या एजिकेशन लोन भी क्रेडिट गारंटी योजना से कवर है?

हां क्रेडिट गारंटी योजना में एजुकेशन लोन भी कवर है। सरकार की तरफ से सेंट्रल सेक्टर इंटरेस्ट सब्सिडी (सीएसआईएस) को भी एजुकेशन लोन के लिए मंजूरी दे दी गई है। 2017 से 2020 तक के लिए एजुकेशन लोन के लिए 6600 करोड़ रुपया जारी किया है।

पहले जहां छात्रों को एजुकेशन लोन के लिए परेशान होना पड़ता था। बैंक उन्हें बिना गारंटी लोन देने से कतराते थे। वहीं प्राइम मिनिस्टर गारंटी स्कीम में एजुकेशन लोन शामिल होने के बाद छात्रों को बहुत आसानी से एजुकेशन लोन मिल रहा है।

ZipLoan से मिलता है बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों (एमएसएमईएस) को अक्सर अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजनेस लोन की जरूरत पड़ती है। कारोबारियों के लिए धन की जरूरत को देखते हुए देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे दिया जाता है।

ZipLoan द्वारा कारोबारियों को दिया जाने वाला बिजनेस लोन की शर्तों को बेहद आसान बनाया गया है ताकि अधिक से अधिक कारोबारियों को बिजनेस लोन का लाभ मिल सके। ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते निम्न हैं:

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए बहुत कम कागजातों की जरूरत पड़ती है। कागजातों की लिस्ट निम्न है:

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने पर निम्न फायदें मिलते हैं:

अन्य सरकारी योजनाएं:

मुद्रा लोना योजना 
स्टैंड अप इंडिया स्कीम
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
पीएम श्रम योगी मानधन योजना

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?