कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस प्लान 

आलू, टमाटर, मटर जैसी फसल सीजन के अनुसार होता है। जबकि दुकानों पर पूरे साल मिलता है। क्योंकि उन प्रोडक्ट को कोल्ड स्टोरेज में रख दिया जाता है। जिसके वजह से वह ताज़ा रहता है। कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस बहुत फायदे वाला बिजनेस है। इसमें वन टाइम इंवेस्टमेंट और लांग टाइम प्रॉफिट होता है। इस बिजनेस को चलाने के लिए असानी से बिजनेस लोन मिल जाता है। 

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय 

यदि आप एक ऐसे व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं जिसमें एक बार निवेश की आवश्यकता हो और मुनाफा हर समय हो, तो कोल्ड स्टोरेज आपके लिए बहुत सही बिजनेस विकल्प है। कोल्ड स्टोरेज एक ऐसी सर्विस है जहां सब्जियों और फलों को लंबे समय तक खराब होने से बचाया जाता है। हालांकि, स्टोरेज को ठंडा रखने में भारी एयर कंडिशन का आवश्यकता होती है। जिसके चलते भारी बिजली बिल आता है। बिल चुकाने के लिए बिजनेस लोन का उपयोग किया जा सकता है। 

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस का प्रकार 

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय विकसित और विकासशील दोनों देशों में फल-फूल रहा है। कोल्ड स्टोरेज दो प्रकार के होते हैं, जो उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं पर निर्भर करता है। एक प्रकार आलू को छोड़कर उत्पाद-विशिष्ट कोल्ड स्टोरेज है, और दूसरा बहुउद्देश्यीय है। हालांकि, बहुउद्देश्यीय कोल्ड स्टोरेज का रिटर्न बहुत अधिक है और कुल मिलाकर काफी लाभदायक है। 

कोल्ड स्टोरेज व्यवसायों की आवश्यकता क्यों है? 

दुनिया भर में ताजे फलों और सब्जियों की बर्बादी काफी अधिक है। आम तौर पर, जिन देशों में खाद्य फसलों का अधिक उत्पादन होता है, वे भोजन की बर्बादी में सबसे अधिक हिस्सेदारी रखते हैं। इसके अतिरिक्त, शीघ्र खराब होने वाली वस्तुओं की बर्बादी को कम करने के लिए कोल्ड स्टोरेज भी महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, यह किसानों को लाभकारी लागत की पेशकश करने में मदद करता है और उपभोक्ताओं को सस्ती और प्रतिस्पर्धी कीमतों पर ताजा स्थिति में कृषि उत्पादों को आसानी से उपलब्ध कराता है। 

कोल्ड स्टोरेज के लाभ 

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस में निम्नलिखित लाभ मिलते हैं- 

कोल्ड स्टोरेज शुरु करने में कितना धन खर्च होता है 

अन्य छोटे व्यवसायों की तुलना में निवेश की प्रारंभिक लागत बहुत अधिक है। मूल रूप से, निम्नलिखित क्षेत्रों में निवेश की आवश्यकता होती है जैसे- 

इसके अतिरिक्त, विभिन्न अद्यतन मशीनरी हैं जो दीर्घकालिक स्थिरता और बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करती हैं। ऊपर उल्लिखित निश्चित लागत के अलावा, कुछ निश्चित लागतें हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कार्यशील पूंजी व्यय। अन्य मासिक लागतों में कर्मचारियों का वेतन, उपयोगिता बिल भुगतान और अन्य प्रचार खर्च शामिल हैं। हालांकि इन खर्चों को पूरा करने के लिए एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिल सकता है। 

कोल्ड स्टोरेज मशीनरी के प्रकार 

कोल्ड स्टोरेज मशीनरी में, भारत में तीन प्रकार की सुविधाएं हैं: औद्योगिक कूल रूम, कॉम्बी रेफ्रिजरेटर और मॉड्यूलर रूम रेफ्रिजरेटर। 

भारत में कोल्ड स्टोरेज बिजनेस से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य 

यदि भारत में कोई कारोबारी कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो उन्हें एक विस्तृत बिजनेस प्लान योजना तैयार करने की आवश्यकता है। उस बिजनेस प्लान में कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय जैसे उत्पादों के विवरण और सर्विस से संबंधित सभी जानकारी शामिल होनी चाहिए जिनका उपयोग कर्मचारी के विवरण जैसे आपका पूरा नाम और पता आदि के साथ किया जाना है। इसके अलावा, कुछ अन्य जानकारी हैं जिनका उल्लेख निम्नलिखित: 

स्थान का चयन करना: 

इस व्यवसाय में कोल्ड स्टोरेज प्लांट का स्थान बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोल्ड स्टोरेज के स्थान को उपभोक्ता केन्द्रों या उत्पादक फार्मों के निकट ही रखा जाना चाहिए। यदि कोल्ड स्टोरेज सुविधा की क्षमता 5000 मीट्रिक टन है तो मल्टी-कमोडिटी या मल्टी-स्टोरेज इकाई के लिए एक  एकड़ भूमि की आवश्यकता होती है। कभी-कभी उपज की मात्रा जिसे एक व्यवसायी स्टोर करना चाहता है, स्थान या क्षेत्र भी तय करता है। 

उपकरण का चयन करना: 

गर्मियों में जब मौसम अत्यधिक गर्म होता है, तो उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को भारी भार और बिजली कटौती को ध्यान में रखते हुए सावधानी से चुनना चाहिए। कोल्ड स्टोरेज के लिए कौन से उपकरण का उपयोग किया जाना है, इसे अंतिम रूप देने से पहले कुछ कारकों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ये कारक छत, दीवार, फर्श आदि के अलावा उपकरण, पंखे, प्रकाश और उत्पाद भार की आयु हैं। 

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस शुरु करने के लिए बेसिक जरुर निम्न है- 

स्टोरेज का आद्रता85-90%
स्टोरेज कमरा का साइज14 ft. x 10 ft. x 10 ft.
स्टोरेज मैटेरियल:फल और सब्जियां
शुरुआती तापमान28-35 डिग्री सेल्सियस
स्टोरेज यूनिट कैपेसिटी:10 मैट्रीक टन (MT)
ठंडा करने की क्षमता:30000 Btu/प्रतिघंटा
इन्सुलेशन मैटेरियल:60mm पॉलीयुरेथेन फाइबर (PUF)
बाहरी तापमान:43 डिग्री सेल्सियस

सफाई और रखरखाव 

कोल्ड स्टोरेज संयंत्रों की सफाई और रखरखाव भी उतना ही महत्वपूर्ण है। मशीनरी को नियमित रूप से जांचा जाना चाहिए, जैसे आर्द्रता स्तर, तापमान और संरक्षित उत्पाद। यह समय पर सेवा या साफ ट्रे, कंटेनर और भंडारण डिब्बे के लिए जरूरी है। 

उत्पाद और लक्षित दर्शकों तक पहुंच हेतु प्रचार 

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय सफल होता है या नहीं यह पूरी तरह से अच्छी मार्केटिंग रणनीतियों और विज्ञापन और प्रचार अभियानों के प्रभावी कार्यान्वयन पर निर्भर करता है। शुरुआती और बाद के चरण में, एक उद्यमी को सभी अलग-अलग बाजार क्षेत्रों जैसे व्यापारियों, प्रमोटरों, थोक विक्रेताओं, विपणक, गोदाम कंपनियों और खुदरा बाजारों और शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सुपरमार्केट को लक्षित करना चाहिए। लाभ और बिक्री में अतिरिक्त वृद्धि के लिए, व्यवसाय के मालिक व्यवसाय के उत्पादकों, उत्पादकों, निर्यातकों और वितरकों आदि के साथ चर्चा कर सकते हैं। 

आवश्यक फंड की व्यवस्था

धन की व्यवस्था करना सबसे कठिन कार्यों में से एक है क्योंकि कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय में निवेश काफी अधिक है। कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय के लिए बचत से कुल निवेश के लिए धन प्राप्त करना एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि किसी को तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने या नकदी की कमी के मामले में उनकी आवश्यकता हो सकती है। कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय का संचालन करने के लिए बिजनेस लोन का लाभ उठाया जा सकता है। यहां पर बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से कोल्ड स्टोरेज का संचालन करने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिनों* में मिल सकता है। 

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?