डेयरी फार्म बिज़नेस लोन

डेयरी प्रोडक्ट और दुधारू पशुओं का खटाल शुरु करने के लिए और पुराने खटाल और डेयरी का विकास करने के लिए सरकार द्वारा विशेष योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सब्सिडी पर बिजनेस लोन देने की व्यवस्था की जाती है।

लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपने संबोधन में एक शब्द का जिक्र बार – बार कर रहे थे। वह शब्द था- ‘आत्मनिर्भर’ मतलब खुद से इतना सक्षम हो जाना है जिससे अपनी जरूरते पूरी हो जाये। लॉकडाउन के दौरान सभी तक का प्रोडक्टशन लगभग बंद रहा। सभी के आमदनी पर कम या अधिक प्रभाव पड़ा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह कौन सा बिजनेस था जिसपर लॉकडाउन का असर नहीं हुआ? वह बिजनेस था डेयरी बिजनेस। जी हां लॉकडाउन के दौरान भी दूध, दही और दूध के बनने वाले प्रोडक्ट का उत्पादन सतत गति से होता रहा और प्रोडक्ट बिकता रहा।

ऐसे में हम देखते हैं कि डेयरी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे मंदी बहुत कम आती है या नहीं भी आती है। डेयरी का बिजनेस हमेशा चलता रहता है। क्योंकि, लोगों की हर रोज की जरूरत में दूध और दूध से बन प्रोडक्ट शामिल है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

डेयरी फार्म बिज़नेस लोन

लॉकडाउन के बाद पुरे विश्व में बेरोजगारी का प्रतिशत बढ़ा है। भारत इससे अछूता नहीं है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का यह कहना कि लोग आत्मनिर्भर बने, यह संकेत करता है कि अधिक से अधिक लोग स्वरोजगार को अपनाएं और खुद के साथ अन्य लोगों को भी आर्थिक रूप से समृद्ध करें।

स्वरोजगार की जहां तक बात है तो डेयरी फॉर्म शुरु करने से बेहतर कम ही कोई स्वरोजगार का विकल्प मौजूद होगा। केन्द्र सरकार भी डेयरी बिजनेस की क्षमता और जरूरत को भलीभांति समझती है। इसीलिए डेयरी उद्योग लगाने के लिए लोगों को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

वर्तमान में कई ऐसी सरकारी योजना हैं, जिनमे लोगों को बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। ताकि लोग अपना खुद का स्वरोजगार करें और खुद के साथ दूसरों को भी रोजगार देने का काम करें। आइये जानते हैं कि किस सरकारी योजना के तहत किस बैंक से डेयरी फार्म खोलने के लिए और बिजनेस का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन मिल सकता है

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से डेयरी फार्म बिज़नेस लोन

एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा डेयरी फार्म के बिजनेस को विस्तार करने के लिए ( बढ़ाने के लिए) बिजनेस लोन विभन्न श्रेणियों में दिया जाता है। एसबीआई से दूध इक्कठा करने के लिए भवन निर्माण, ऑटोमेटिक मिल्क मशीन, मिल्क कलेक्शन सिस्टम, ट्रांसपोर्ट के लिए उपयुक्त गाड़ी खरीदने के लिए बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

अगर एसबीआई से मिलने वाले बिजनेस लोन की ब्याज दरों की बात करें तो एसबीआई से जो डेयरी फार्म बिजनेस के लिए बिजनेस लोन मिलता है, उस लोन पर ब्याज दर 10.85% से शुरु होती है और अधिकतम 24% तक जाती है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन सिस्टम मशीन खरीदने के लिए अधिकतम 1 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिलता है। इसी के साथ दूध इक्कठा करने के लिए भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपये, दूध ढोने वाली गाड़ी खरीदने के लिए 3 लाख रुपये और दूध को ठंठा रखने के लिए चिलिंग मशीन लगाने के लिए 4 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन एसबीआई से मिलता है।

एसबीआई से डेयरी बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ पात्रता तय की गईं हैं। जैसे:

एसबीआई से मिले डेयरी फार्म के लिए बिजनेस लोन को वापस करने के लिए 6 महीने से लेकर 5 साल तक की समय सीमा होती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि एसबीआई से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कोई संपत्ति गिरवी नहीं रखना होता है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और बिजनेस लोन हेतु आवेदन करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट लॉग इन (ओपन) करें।

बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी यूनिट के लिए बिजनेस लोन योजना

बॉब यानी बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी स्थापित करने के लिए अधिकतम 6 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन 5 साल के लिए मिलता है। जहां तक बैंक ऑफ बड़ौदा से मिलने वाले मिनी डेयरी बिजनेस लोन की ब्याज दर की बात है तो यह बैंक अपने नियमों और शर्तें के अनुसार तय करता है। ब्याज दर के बारें में लोन अप्रूव्ड होने पर जानकारी मिलती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी लगाने के लिए न्यूनतम 60 हजार रुपये से लेकर अधिकतम 6 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिलता है। बैंक ऑफ बड़ौदा से मिलने वाले लोन को 3 महीने से लेकर 5 साल के भीतर कभी भी चुकाया जा सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी बिजनेस लोन के लिए किसान, पर्सनल व्यक्ति, गैर सरकारी संगठन (एनजीओ), स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) और संयुक्त देयता समूह (JLGs) के सदस्य पात्र होते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी लोन तभी मिलता है, जब डेयरी न्यूनतम 2 और अधिकतम 10 दुधारू जानवरों के साथ शुरु करने का प्रोजेक्ट हो। अधिक जानकारी के लिए और मिनी डेयरी लोन के लिए आवेदन करने हेतु बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट लॉग इन (ओपन) करें।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की सेंट्रल डेयरी योजना

सीबीआई यानी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा सेंट्रल डेयरी योजना चलाई जा रही है। इस योजना के लिए विभन्न श्रेणियों में डेयरी बिजनेस शुरु करने के लिए अधिकतम 25 लाख रुपये से भी अधिक का बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है।

सेंट्रल डेयरी योजना का लाभ उठाने के लिए किसान, पर्सनल व्यक्ति, कंपनी, सामाजिक संस्था, सामाजिक फर्म, गैर सरकारी संगठन पात्र होते हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से डेयरी फार्म बिजनेस शुरु करने के लिए मिलने वाले बिजनेस लोन की ब्याज दर लोन की रकम के अनुसार तय होता है। जैसे:

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से डेयरी लोन के बारें में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने हेतु सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट लॉग इन (ओपन) करें। कृपया ध्यान दें कि यहां पर बताया गया सभी बैकों का ब्याज दर, लोन योजना, पात्रता इत्यादि के बारें में अधिक जानकारी संबंधित बैंक से जरुर प्राप्त कर लें, क्योंकि यह सभी चीजें समय – समय पर बदलती रहती हैं।

बिजनेस बढ़ाने के लिए ZipLoan से मिलता है 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी यानी एनबीएफसी ZipLoan द्वारा देश के कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। खास बात यह है की ZipLoan द्वारा मिलने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।

बिजनेस लोन की पात्रता

बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी कागजी दस्तावेज

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का लाभ

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?