बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजी दस्तावेज

बिजनेस कोई भी हो या बिजनेस चाहे कितना भी बड़ा क्यों न हो बिजनेस चलाने के लिए बिजनेस लोन चाहिए ही होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि किसी कारोबारी को अपना बिजनेस बड़ा करने के लिए बिजनेस लोन चाहिए हो लेकिन उसे ठीक समय पर पैसा नही मिल पाता है।

ऐसे में उस कारोबारी का अपना बिजनेस बढ़ाने का सपना धरा का धरा रह जाता है। लेकिन क्या ऐसा नही हो सकता है कि किसी कारोबारी को अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत हो और उसे ठीक समय पर पैसे मिल जाये?

बिल्कुल ऐसा हो सकता है। इनफैक्ट ऐसा होता है। जिन कारोबारियों को बिजनेस के लिए लोन चाहिए होता है उन्हें मिलता है। जी हां वर्तमान समय में बिजनेस लोन ऐसे ही कारोबारियों को दिया जाता है जो अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं। बिजनेस लोन पर्सनल लोन या किसी दूसरे लोन से अलग है।

बिजनेस लोन का पर्पज ही कारोबारियों की सहायता करना हैं। जैसे अगर किसी कारोबारी का एक बिजनेस बढ़िया चल रहा हो और वह कारोबारी चाहता हो कि उसी बिजनेस के नाम पर उसका एक और बिजनेस हो लेकिन उसे दूसरा बिजनेस शुरु करने में पैसों की समस्या आ रही हो तो वह बिजनेस लोन - लोन फॉर बिज़नेस का लाभ उठा सकता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

बिजनेस के लिए लोन चाहिए - बिजनेस लोन कहां से मिलता है?

पहले भारत में साहूकारों का दौर हुआ करता था। अभी भी कहीं – कहीं है। साहूकार वह होता था जिसके पास जरा अधिक पैसा होता था। साहूकार जरूरतमंद कारोबारियों को ऊँची ब्याज दर पर पैसा देने का काम करते थे। यह काम भी बिजनेस के लिए लोन देना कहते थे लेकिन यह बहुत महंगा था या है।

साहुकारो के द्वारा दिए गये पैसों की ब्याज दर इतनी अधिक होती थी कि कारोबारी लंबे समय तक उनकी ब्याज ही भरते रहते थे। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए और कारोबारियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए बैंक और नॉन बैकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) से बिजनेस लोन नामक नया प्रोडक्ट लांच किया गया।

बिजनेस लोन सरकारी बैंकों के अलावा, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और एनबीएफसी कंपनियों से मिलता है। नॉन बैकिंग फाइनेंशियल कंपनी यानी एनबीएफसी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ZipLoan कारोबारियों को बिजनेस लोन प्रदान करने में प्रथम स्थान रखती है।

ZipLoan कंपनी द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम यानी एमएसएमई क्षेत्र के कारोबारियों को 1 से 5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिलता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ZipLoan भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई से पंजीकृत है। यानी जिस भी कारोबारी को बिजनेस लोन चाहिए उसे लोन फॉर बिज़नेस बहुत आराम से मिल सकता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन के मुख्य फायदें

भारत में लोन देने वाली ऐसी बहुत कम कम्पनियां हैं जो आरबीआई रजिस्टर्ड हैं। ZipLoan ऐसी प्रमुख एनबीएफसी कंपनी है जो आरबीआई रजिस्टर्ड है। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे फायदे हैं जो सिर्फ ZipLoan से बिजनेस लोन लेने पर मिलता है। आइये ZipLoan से बिजनेस लोन के फायदों के बारें जानते हैं।

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन – ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिल जाता है। यानी सिर्फ 72 घंटों में बिजनेस लोन मिल रहा है। इस तरह देखा जाये तो किसी भी कारोबारी का काम बिना पैसों के रुक ही नही सकता है। जब तत्काल पैसों की जरूरत हो तुरंत 3 दिन* में बिजनेस लोन से काम निकल जायेगा।

6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री – कोरबार में अक्सर ही ऐसा होता है कि कभी पैसा होता है और कभी पैसा नही होता है। कारोबारी सोचते हैं कि लोन लेकर फंस जायेंगे यानी उनको लोन खत्म होने तक ब्याज भरना होगा। लेकिन ZipLoan के साथ ऐसा नही है। ZipLoan से सभी कारोबारियों को 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री बिजनेस लोन मिलता है यानी कारोबारी लोन लेने के बाद जब सातवें या उससे अधिक के महीनों में जब भी लोन की रकम एक साथ चुकाना चाहें तो चुका सकते हैं। इसपर कोई अतिरिक्त चार्ज नही देना होता है।

न्यूनतम कागजी दस्तावेजों पर बिजनेस लोन – बिजनेस लोन देने वाली कंपनियों में ZipLoan एक ऐसी कंपनी है जहां पर लोन लेने के लिए कम से कम कागजातों की जरूरत होती है। आइये देखते हैं कि ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए किन कागजातों की जरूरत होती है।

ZipLoan से बिजनेस के लिए लोन हेतु जरूरी कागज़ी कागजी दस्तावेज

बिजनेस लोन प्रदान करने वाली अधिकतर कंपनियों और बैंकों द्वारा लोन के लिए कागजातों की एक लम्बी लिस्ट पकड़ा दी जाती है। लेकिन ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के लिए सिर्फ 4 कागजातों की जरूरत पड़ती है:

बिजनेस के लिए लोन की शर्तें

देखा जाता है कि बैंक और अन्य कम्पनियां लोन देने से पहले तमाम तरह की शर्त रख देती हैं जिसके वजह से बहुत से कारोबारी लोन पाने से वंचित हो जाते हैं। लेकिन, ZipLoan के साथ ऐसा नही है। ZipLoan द्वारा अधिक से अधिक कारोबारियों को बिजनेस लोन देने के उद्देश्य से लोन देने की शर्ते बहुत सामान्य सी रखी गई हैं। ZipLoan से लोन पाने की शर्तें निम्न है:

इस तरह देखा जाये तो जिन भी कारोबारी को बिजनेस लोन चाहिए वह ZipLoan द्वारा बिजनेस के लिए लोन या लोन फॉर बिज़नेस प्राप्त कर सकता है। बिजनेस लोन के लिए इतनी आसान शर्त और इतने कम कागजी दस्तावेजों की मांग ZipLoan द्वारा इसलिए की जाती है ताकि अधिक से अधिक कारोबारी बिजनेस लोन का लाभ उठा सके और अपना बिजनेस बढ़ा सके।

अक्सर ऐसा भी होता है कि कारोबारी अपने बिजनेस में सभी लेनदेन बैंक में न करके कुछ नगद- उधार भी करते हैं। लेकिन जब उन्हें बिजनेस के लिए लोन चाहिए होता है और अप्लाई करते हैं तो उनका सालाना टर्नओवर कम होता है। इसीलिए वह लोन फॉर बिज़नेस पाने से वंचित रह जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नही होगा।

ZipLoan द्वारा एक ऐसा मोबाइल ऐप लांच किया गया है जिसपर कारोबारी अपने ग्राहकों का खाता बना सकते हैं। ग्राहकों के खाता पर उधार – नगद का लेनदेन भी दर्ज कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर ग्राहकों को उसी ऐप के द्वारा रसीद भी भेज सकते हैं। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि zipgrow पर किया गया सभी कच्चा लेनदेन को लोन फॉर बिज़नेस के लिए पक्का लेनदेन माना जायेगा। इस तरह देखा जाये तो कोई भी कारोबारी बहुत आसानी से बिजनेस के लिए लोन प्राप्त कर सकता है।

ZipLoan द्वारा लांच किये गये ऐप का नाम zipgrow है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। अभी ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.bjfl.zipgrow&hl=en पर क्लिक करें।

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?