फ्लेक्सी लोन क्या होता है?

फ्लेक्सी लोन एक प्रकार से किसी कारोबारी का एक चालू लोन खाता होता है। चालू लोन खाता कहने के पीछे आशय यह है कि इसमें कारोबारी जब चाहे तब लोन की बकाया रकम जमा कर सकता है और जरूरत पड़ने पर रकम निकाल सकता है।

फ्लेक्सी लोन की खास बात यह है कि इसकी प्रकिया काफी लचीली होती है और ग्राहक के लिए फायदेमंद होती है। इसे सरल तरीके से समझने के लिए इस तरह से समझे। माना रमेश ने 5 लाख रुपया 12% की ब्याज दर पर 2 साल के लिए बिजनेस लोन के तौर फ्लेक्सी लोन लिया।

लेकिन रमेश को 5 महीने बाद ही बिजनेस में मुनाफा हुआ। अब रमेश बिजनेस लोन की ब्याज से बचने के लिए 4 लाख रुपया पहले ही जमा कर दिया। इससे रमेश को अब सिर्फ 1 लाख रुपये पर ही ब्याज देना होगा।

सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि रमेश के पास अभी भी एक और सुविधा है। यह सुविधा यह है कि रमेश जब चाहे तब 4 लाख रुपये फिर से निकाल सकता है। यहां यह बात ध्यान देने वाली है कि रमेश जब 4 लाख रुपया फिर से निकालेगा तो उसे फिर से कुल 5 लाख रुपये का ही ब्याज चुकाना होगा।

इस तरह हम देखते हैं कि फ्लेक्सी लोन किसी भी कारोबारी के लिए एक चालू लोन खाता की तरह है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में, बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

फ्लेक्सी लोन क्या होता है?

फ्लेक्सी लोन जैसा की नाम से ही स्पष्ट है इस लोन के नियम और तरीका काफी लचीले होते है। यह लोन कारोबारियों के लिए बहुत सुविधाजनक होता है। इस लोन का मूल फायदा यह है कि इसे चुकाने में कोई मजबूत शर्तों का पालन नहीं करना होता है।

फ्लेक्सी लोन लेने वाला व्यक्ति अपनी जरूरत के अनुसार लोन का भुगतान कर सकता है और लोन की धनराशि वापस निकाल भी सकता है। उदाहारण के लिए: अगर कोई व्यक्ति 5 लाख का लोन, 2 साल में चुकाने के लिए लेता है, लेकिन इस बीच उसे 5वें महीने में ही अधिक मुनाफा हो जाता है।

तो अब इस स्थिति में वह व्यक्ति लोन को पांचवें महीने में ही चुका सकता है। समय से पहले लोन वापस करने पर उसे किसी तरह का अतिरिक्त पैसा नही देना पड़ेगा। इसी के साथ व्यक्ति को कुछ समय बाद फिर से पैसों की जरूरत पड़ती है, तो व्यक्ति ने जो पैसा इक्कठा जमा किया होगा, उसे निकाल भी सकता है। हां जब व्यक्ति पैसा निकाल लेता है, तो उसे पूरे पैसों पर ब्याज चुकाना होगा।

फ्लेक्सी लोन मुख्य रुप से दो तरह का होता है

  1. फ्लेक्सी टर्म लोन
  2. फ्लेक्सी इंटरेस्ट-ओनली लोन

फ्लेक्सी टर्म लोन क्या होता होता है?

यह एक चालू लोन खाता की तरह होता है। फ्लेक्सी टर्म लोन में ग्राहक को एक लोन लिमिट मिलती है। ग्राहक को जितनी लोन लिमिट मिलती है, उसके अनुसार ग्राहक जब चाहे तब उतना धन निकाल सकता है। इसके प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं:

जितना पैसा निकाला जायेगा, ब्याज की रकम सिर्फ उतने ही पैसों पर लगेगी। मतलब किसी व्यक्ति को 5 लाख की लोन मिलती है और वह सिर्फ 2 लाख रुपया निकालता है, उस ग्राहक सिर्फ 2 लाख रुपये पर ही ब्याज चुकाना होगा।

इसमें जब व्यक्ति लोन की EMI चुकाता है, तो उस EMI में मूल लोन का हिस्सा और ब्याज की रकम दोनों शामिल होती है।

जिन लोगों के पास अतिरिक्त धन हो, उनके लिए सलाह है कि वह सिर्फ अपनी जरूरत के मुताबिक ही लोन खाता से पैसा निकाले, जिससे आप ब्याज भरने से बच सकते हैं और इमरजेंसी के लिए आपके पास टर्म फ्लेक्सी लोन के रुप में पैसा भी मौजूद रहेगा।

फ्लेक्सी इंटरेस्ट-ओनली लोन क्या होता है?

यह भी फ्लेक्सी टर्म लोन की तरह ही होता है। फ्लेक्सी इंटरेस्ट-ओनली लोन में भी ग्राहक को एक लोन लिमिट मिलती है। ग्राहक को जितनी लोन लिमिट मिलती है, उसके अनुसार ग्राहक जब चाहे तब उतना धन निकाल सकता है। हां इस लोन को चुकाने वाली EMI में लोन हिस्सा शामिल नहीं होता है, बल्कि सिर्फ लोन पर लगने वाली ब्याज की रकम शामिल होती है। लोन की मूल रकम बाद में चुकाया जाता है।

ZipLoan से मिलता है 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों यानी एमएसएमई कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan द्वारा इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि देश के कारोबारियों को अपना बिजनेस चलाने में किसी तरह की कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े इसीलिए ZipLoan द्वारा दिया जाने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री – पेमेंट फ्री होता है।

ZipLoan का यह प्रयास है कि देश के अधिक से अधिक कारोबारियों को बिजनेस लोन का लाभ मिल सके इसीलिए बिजनेस लोन की शर्तें बेहद आसान रखी गई हैं:

बिजनेस लोन की शर्तें:

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजी दस्तावेज

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?