बिजनेस लोन कैसे काम करता है?

नया बिजनेस स्टार्ट करने के लिए या पुराने बिजनेस का विस्तार करने के लिए लिया जाने वाले या दिए जाने वाले लोन को बिजनेस लोन कहते हैं। बिजनेस लोन सरकारी – प्राइवेट बैंकों के साथ ही नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (एनबीएफसी) से मिलता है।

अपने की देश की कुल जनसँख्या एक सौ तीस करोड़ से भी अधिक हो चुकी है। ऐसे में देश के सभी नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार के लिए बड़ी चुनौती से कम नहीं है। इतनी बड़ी जनसँख्या वाले देश में ऐसा नहीं हो सकता है कि सभी नागरिकों को नौकरी मिल सकती है।

इस हालात में बिजनेस एक ऐसा जरिया है जिसके जरिये अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सकता है। स्वरोजगार का विकल्प सदाबाहर है। स्वरोजगार में व्यक्ति खुद रोजगार प्राप्त करता है और अपने साथ कई और लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराता है।

बिजनेस के साथ यह भी सच्चाई है की कोई भी बिजनेस चलाने के लिए एकमुश्त धन की आवश्यकता पड़ती है। बिजनेस में निरंतर धन की आवश्यकता बनी रहती है। कई बार ऐसा होता है कि कई लोग बिजनेस शुरु करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के चलते वह खुद का बिजनेस शुरु नहीं कर पाते हैं।

कुछ ऐसे भी कारोबारी हैं जो अपना बिजनेस बढ़ाना तो चाहते हैं लेकिन पर्याप्त धन उपलब्ध न होने के चलते अपना बिजनेस बढ़ाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। ऐसी ही स्थिति में बिजनेस लोन काम आता है। ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिलता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

10 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

बिजनेस लोन कैसे काम करता है?

कोई नया कारोबार शुरु करना हो या पुराने कारोबार का विस्तार करना होता है तब बिजनेस लोन काम आता है। जहां तक बिजनेस लोन कैसे काम करता है इस सवाल है तो इसका उत्तर निम्न है:

वर्किंग कैपिटल मैनेज करने के लिए: सभी बिजनेस में हर रोज के कुछ खर्चें होते हैं। कर्मचारियों को सैलरी देना होता है। तत्काल में कुछ मशीनरी खरीदना पड़ जाता है। कच्चे माल की खरीद करना होता है या माल ढुलाई के लिए गाड़ी की व्वयस्था करना होता है। इन सभी कार्यों में पैसों की जरूरत होती है।

कारोबार में माल क्रेडिट पर जाता है या उधारी पर सामान बिकता है। ऐसे में कारोबारी का पैसा मार्केट में फंस जाता है। ऐसे में ऐसा तो हो नहीं सकता है कि बिजनेस ठप कर दिया जाये या नया माल नहीं बनाया जाये तो ऐसी स्थिति में बिजनेस लोन बहुत शानदार तरीके से काम करता है।

बिजनेस लोन का उपयोग करके कारोबारी बिजनेस के वर्किंग कैपिटल को मैनेज कर सकते है। सप्लाई और डिमांड के लेवल को मेंटेन कर सकते हैं। ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिलता है।

नई मशीनरी खरीदने में बिजनेस लोन का उपयोग: वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का है। वर्तमान में तेजी से तकनीक बदल रही है। परम्परागत मशीनों की जगह टेक्नोलॉजी वाली मशीनें आ रही है। ऐसे में बिजनेस में समय रहते मशीनों को बदला नहीं गया तो बिजनेस में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

चूंकि टेक्नोलॉजी युक्त मशीनों से उत्पादन अधिक होता है लेकिन यह भी सत्य है की इन टेक्नोलॉजी युक्त मशीनों मूल्य अधिक होता है। ऐसे में कई कारोबारी ऐसे होते हैं जो इन मशीनों को खरीदने में आर्थिक तौर से असमर्थ होते हैं तो यहां पर बिजनेस लोन बहुत शानदार तरीके से मदद कर सकता है।

नई दुकान स्टार्ट करने के लिए: कुछ ऐसे बिजनेसमैन होते हैं जिनकी एक दूकान पब्लिक के बीच काफी पापुलर हो जाती है। दुकान का नाम एक ब्राण्ड बन जाता है। ऐसे में उस दुकान पर दूर – दूर से चलकर कस्टमर्स पहुंचने लगते हैं।

ऐसे में दुकानदार चाहते हैं की उसी नाम की दूकान वह किसी दूसरे लोकेशन पर भी स्टार्ट कर दें। लेकिन दूसरी दूकान खोलने में पैसों की कमी बड़ा समस्या बन जाने से दूसरी दुकान खोलने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाता है।

लेकिन, आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपका नई दुकान खोलने का सपना हकीकत में बदल सकता है। जी हां। आप बिजनेस लोन की सहायता से नई लोकेशन पर पुराने बिजनेस के नाम से ही एक नई दूकान स्टार्ट कर सकते हैं।

ZipLoan से मिलता है सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

कारोबारी को तत्काल पैसों की जरूरत को देखते हुए नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) की प्रमुख कंपनी ZipLoan द्वारा कारोबारियों को सिर्फ 3 दिन* में बिना कुछ गिरवी रखे 5 लाख तक का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री – पेमेंट फ्री दिया जाता है।

ZipLoan द्वारा कारोबारियों के लिए समय का महत्व समझा जाता है इसलिए अधिक कागजी दस्तावेजों की मांग नहीं की जाती है बल्कि सिर्फ 4 कागजी दस्तावेजों पर बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। जिन कागजी दस्तावेजों की मांग की जाती है वह लिस्ट निम्न है:

कई ऐसे कोरोबारी होते हैं जो कई बार दूसरी कंपनियों और बैंकों से बिजनेस लोन पाने के लिए पात्र नहीं होते हैं। ऐसे कहीं ऐसा न हो कि कारोबारी अधिक पात्रता मापदंडो के चलते बिजनेस लोन से वंचित न रह जाये इसीलिए ZipLoan द्वारा बिजनेस लोन के लिए बेहद आसान पात्रता निर्धारित किया गया है। पात्रता निम्न है:

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का लाभ

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?