क्या पहली बार बिज़नेस लोन लेना मुश्किल होता है?

धन के बारें में एक कहावत बहुत प्रसिद्ध है “न बाप बड़ा न भैया, सबसे बड़ा रुपैया” मतलब पैसा एक महत्वपूर्ण इकाई है। जब कोई भी व्यक्ति किसी परीचित व्यक्ति से पैसा मांगता है तब जिससे पैसा मांगा जाता है वह व्यक्ति पैसा देने से पहले कई बार विचार करता है।

अगर कोई अंजान व्यक्ति किसी अंजान व्यक्ति से पैसा मांगता है तब तो जिससे पैसा मांगा जाता है वह व्यक्ति पैसा देने या न देने के बारें में विचार भी नहीं करता है। देखा जाये तो भोजन कोई व्यक्ति किसी अंजन व्यक्ति को दे सकता है लेकिन पैसा नहीं दे सकता है।

ठीक यहीं होता है बिजनेस लोन या पर्सनल लोन के साथ। यह सच है की बैंक और एनबीएफसी कंपनी से बिजनेस के लिए या व्यक्तिगत कार्यों के लिए लोन मिलता है। लेकिन, लोन देने से पहले बैंक या लोन देने वाली कंपनी ग्राहक के बारें में सभी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहती है।

जब कोई ग्राहक पहली बार बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करता है तब उस व्यक्ति के बारें में बैंक या कंपनी पहले कुछ जरूरी जानकरी प्राप्त करती है, जरूरी कागजात जमा करवाती है और क्रेडिट सिबिल स्कोर की जाँच करती है फिर लोन देने पर विचार होता है।

बिजनेस लोन के लिए जब पहली बार आवेदन किया जाता है तो कई चेक पॉइंट्स से होकर गुजरना पड़ता है। जिसकी वजह से लोन मिलने में देर होती है और कभी – कभी तो बिजनेस लोन बड़ी मुश्किल से मिल पाता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

पहली बार बिजनेस लोन के लिए आवेदन

जब कोई कारोबारी पहली बार बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करता है तब उन्हें बिजनेस लोन की जरूरत को बताना होता है। लोन देने का या नहीं देने का निर्णय बैंक या एनबीएफसी कंपनी के विवेकाधीन होता है।

चूँकि बिजनेस लोन क्रेडिट स्कोर के आधार पर दिया जाता है लेकिन जब व्यक्ति पहले कोई लोन नहीं लिया होता है तो उस व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर शून्य होता है। जब कारोबारी पहली लोन के लिए अवेदना करते हैं तब उनका क्रेडिट स्कोर शून्य दिखाता है।

शून्य क्रेडिट स्कोर पर लोन अप्रूवल होने में दिक्कत होती है। हालाँकि ऐसा नहीं होता है की पहली बार में किसी भी कारोबारी को बिजनेस लोन नहीं मिलता है।

जिनका क्रेडिट स्कोर शून्य होता है उनके लिए अल्टरनेट व्यवस्था की जाती है। बैंक या कंपनी खुद के गारंटी पर या को एपिकेंट को साथ रखकर पहली बार में लोन चाहने वाले कारोबारियों को बिजनेस लोन प्रदान करते हैं।

पहली बिजनेस लोन लेना कितना मुश्किल है?

न मुश्किल होता है और न ही बहुत आसान होता है। प्रक्रिया और कागजात पुरे होने पर बिजनेस लोन आसानी से मिल जाता है। हालाँकि कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनकी वजह से पहली बार में बिजनेस लोन मिलने में परेशानी हो सकती है। जैसे

क्रेडिट स्कोर का महत्वपूर्ण रोल: लोन मिलने में क्रेडिट स्कोर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लोन देने से पहले बैंक या कंपनी ग्राहक के सिबिल स्कोर की जाँच जरुर करते हैं।

व्यक्ति अगर पहली बार लोन ले रहा होता है तो उसका क्रेडिट स्कोर शून्य होता है। शून्य क्रेडिट स्कोर होने की स्थिति में लोन देने वाला बैंक या कंपनी ग्राहक को उसके अकाउंट के ट्रांजेक्शन के आधार पर बिजनेस लोन प्रोवाइड कर देते हैं।

लेकिन, क्रेडिट स्कोर 550 से कम होता है तो ग्राहक को बिजनेस लोन नहीं मिल सकता है। क्रेडिट स्कोर तब कम हो जाता है जब क्रेडिट कार्ड की पेमेंट ठीक समय पर जमा नहीं होती है या किसी लोन की EMI ठीक समय पर जमा नहीं होती है।

बिजनेस लोन की शर्तों का रोल

पहली बार बिजनेस लोन चाहने वाले कारोबारियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वह जहां से लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं वहां से वह बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए पात्र हैं भी या नहीं हैं।

अधिकतर एनबीएफसी कम्पनियाँ बिजनेस स्टार्ट करने के लिए बिजनेस लोन नहीं देती हैं। एनबीएफसी कमानियां पहले से चल रहे बिजनेस को बिजनेस लोन देने के लिए प्राथमिकता देती हैं।

बैंकों का अपना हिसाब – किताब होता है। केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना मुद्रा लोन में नया बिजनेस स्टार्ट करने के लिए भी मिलता है और पुराने बिजनेस का विस्तार करने के लिए भी लोन मिलता है। पहली बार बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने से पहले इसके बारें में जाँच कर लेना बेहतर होता है।

ZipLoan से पहली बार बिजनेस लोन मिलता है बहुत आसानी से

ZipLoan कंपनी फिनटेक सेक्टर की प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) - नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी NBFC प्रमुख है जिससे कारोबारियों को 5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है।

बिजनेस लोन की उपयोग कारोबारी अपने बिजनेस में जरूरी उपकरण खरीदने के लिए, वर्किंग कैपिटल मैनेज करने के लिए, नई जगह रेंट पर लेने के लिए या अन्य किसी जरूरत को पूरा करने के लिए के लिए कर सकते हैं।

कारोबारी चाहें तो बिजनेस लोन से पिछले बिजनेस के नाम पर दूसरी जगह पर कोई और बिजनेस शुरु कर सकते हैं। नये वर्करों को काम पर रख सकते हैं।

कारोबारियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ZipLoan द्वारा बेहद न्यूनतम शर्तों पर 5 लाख तक बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। बिजनेस लोन की न्यूनतम शर्ते निम्न हैं:

बिजनेस लोन के लिए शर्तें

जो कारोबारी इन आसान शर्तों को पूरा करते हैं वह बहुत कम कागजी दस्तावेजों पर ZipLoan से 5 लाख तक का बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजत

इस तरह से हम देखें तो कोई भी बिजनेसमैन अगर इन आसान शर्तों को पूरा करते हैं और जरूरी कागजातों को जमा करते हैं तो वह ZipLoan के बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं। ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का फायदा बहुत है।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदें

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोनजहां बैंक या दूसरी कंपनियों से लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखना पड़ता है वहीं ZipLoan से 5 लाख तक का बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।
प्री पेमेंट चार्जेस फ्रीअधिकतर बैंक और लोन देने वाली कंपनी लोन तय समय से पहले क्लोज करने पर चार्ज लगाती हैं वहीं ZipLoan का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है। यानी 6 महीने बाद कभी भी कारोबारी चाहें तो लोन बंद कर सकते हैं, एक भी पैसा अधिक नहीं देना होगा।
सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोनअगर आपको भूख आज लगे और खाना दो दिन बाद मिले तो कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है कि अच्छा नहीं लगेगा। ठीक इसी तरह जहां बैंक और दूसरी कम्पनियां लोन देने में लंबा समय लगाती हैं वही ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिल जाता है।
टॉप-अप लोन की सुविधा उपलब्ध हैZipLoan कंपनी द्वारा टॉप-अप लोन की सुविधा भी दी जाती है। टॉप-अप के तौर पर 7.5 लाख तक लोन और अधिक मिल जाता है। यहां यह बताना जरूरी है कि टॉप-अप लोन उन्हीं को मिलता है जिनकी 9 मंथली ईएमआई ठीक तरह से कटी होती है।
ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?