अपनी EMI की गणना खुद से कर सकते हैं

जब कोई व्यक्ति बिजनेस लोन या किसी अन्य प्रकार का लोन लेता है तो उस लोन की रकम को दो प्रकार से चुकाया जाता है। लोन चुकाने का पहला तरीका मंथली EMI होता है। दूसरा तरीका एकमुश्त रकम जमा करना होता है। बिजनेस लोन मंथली ईएमआई के जरिये ही चुकाया जाता है।

जब व्यक्ति लोन की रकम को मंथली EMI के रुप में चुकाना चाहता है तो वह चाहें तो अपनी EMI की गणना खुद से कर सकते हैं। अपनी EMI खुद से गणना करने के लिए आपको बस यह जानकारी होना चाहिए कि EMI कैलकुलेट कैसे करते हैं।

यहां यह बताना जरूरी है कि सभी लोन की EMI अलग तरीके से निर्धारित की जाती है। यानी बिजनेस लोन, पर्सनल लोन और होम लोन सभी की EMI अलग तरीके से निर्धारित होती है। सभी लोन की EMI में एक बात कॉमन होती है कि सभी में ब्याज दर भी शामिल होती है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

EMI का फुल फॉर्म

EMI की फुलफॉर्म होती है। Equated Monthly Installment और हिंदी में इसका मतलब होता है। मासिक किस्त यदि आप किसी भी तरह की लोन को चुकाने के लिए हम मासिक किस्तों का इस्तेमाल करते हैं। उसको EMI कहा जाता है।

यदि किसी को EMI की गणना कैसे होती है? इस बारे में जानकारी नही होती है तो उन्हें बता दें कि

ZipLoan की वेबसाइट से आप बिना किसी परेशानी के अपने लोन की मंथली EMI काउंट कर सकते हैं।

ZipLoan से बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन में, 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।

EMI क्या होती है?

ईएमआई का फुल फॉर्म Equated Monthly Installment होता है। EMI का हिन्दी में मतलब मासिक किस्त होता है। मासिक किस्त वह होती है जिसे किसी बड़ी धनराशि को चुकाने के लिए छोटी – छोटी धनराशि को हर महीने चुकाया जाता है।

इसे एक उदाहरण के तौर पर समझें तो और बेहतर तरीके से समझ आएगा। माना राम को अपने बिजनेस के लिए 10 लाख रुपये की तत्काल जरूरत है। राम ने एक कंपनी से 5 लाख रुपया बिजनेस लोन के तौर पर प्राप्त किया।

लोन कंपनी के तरफ से राम को बताया गया कि उसके बिजनेस लोन पर 15% ब्याज दर लागू है। चूँकि राम ने तय किया था कि वह लोन की राशि हर महीने छोटी – छोटी राशि में चुकायेगा। इसलिए कंपनी ने राम को हर महीने चुकाने के लिए EMI बना दिया। अब राम अपने लोन को चुकाने के लिए हर महीने 13 हजार रुपये कंपनी को देना होगा।

राम के लिए जो EMI तय की गई है उसमें लोन पर लागू 15% की ब्याज दर की रकम भी शामिल है। इस तरह हम कह सकते हैं कि लोन चुकाने के लिए जो धनराशि हर महीने चकाई जाती है उसे EMI कहते हैं।

अपनी EMI की गणना खुद से कैसे कर सकते हैं?

अपने लोन की EMI खुद से गणना करने के लिए EMI कैलकुलेट करने फोर्मुले के बारे में पता होना चाहिए। ईएमआई कैलकुलेट करने का फार्मूला निम्न होता है:

EMI = [P >> I (+I)N]/[(1+I)N-1]

इसमें से एक – एक शब्द के मायनें समझिये:

जब भी आप अपने लोन की EMI जानना चाहें तो आपको उपरोक्त फ़ॉर्मूला के हिसाब से आंकड़ा लगाया जाता है। EMI का आंकड़ा लगाने के लिए ऊपर दिए गए फार्मूले को फ़ॉलो करें। इससे यह पता चलता है कि लोन पर मंथली EMI राशि कितनी बनेगी।

इसे उदाहरण के तौर पर देखते हैं: रमेश को 25 लाख रुपये लोन चाहिए। रमेश 10 साल में वापस करना चाहते हैं। रमेश को जो लोन मिलता है उस पर 9.5% लागू है। आइये फ़ॉर्मूला के तहत देखते हैं कि कितना ईएमआई बनेगा।

इस तरह से हम देखते हैं कि रमेश को मंथली ईएमआई चुकाएगा वो 32329 रुपया होगा। अब जब आप बिजनेस लोन या किसी और अन्य तरह का लोन लेना चाहते हैं तो उस लोन की जो मंथली EMI बनेगी उसकी गणना खुद से कर सकते हैं।

ZipLoan से मिलता है सिर्फ 3 दिन में बिजनेस लोन

नॉन बैंकिंग फाइनेशियल कंपनी ZipLoan द्वारा कारोबारियों की सुविधा के लिए सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन दिया जाता है। ZipLoan देश में प्रमुख ऐसी फिनटेक कंपनी है जिससे कारोबारियों को सिर्फ दिन* में 5 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ZipLoan द्वारा अधिक से अधिक कारोबारियों को लोन देने के लिए बहुत आसान पात्रता मापदंड बनाया गया है। साथ ही बेहद कम कागजी दस्तावेजों की मांग की जाती है। निम्न कागजातों की जरूरत पड़ती है:

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की पात्रता

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदें

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के लिए अभी क्लिक करें। आप चाहें तो ZipLoan की वेबसाइट के होमपेज पर अपने बिजनेस लोन की मंथली ईएमआई की खुद से गणना कर सकते हैं।

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?