कोलैटरल के बिना स्मॉल बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

कोलैटरल अंग्रेजी का शब्द है। कोलैटरल शब्द का हिंदी में अर्थ गिरवी या बंधक होता है। जब लोन की रकम किसी प्रॉपर्टी को बंधक यानी गिरवी रखकर ली जाती है, तो उसे हम गिरवी वाला लोन कहते हैं।

वही जब लोन प्राप्त करने के लिए कोई प्रॉपर्टी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, तो उसे हम बिना कुछ गिरवी रखे, लोन कहते हैं। बिजनेस लोन अधिकतर बिना कुछ गिरवी रखे ही मिलता है।

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) – ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन एमएसएमई सेक्टर के कारोबारियों के लिए ऑक्सीजन का काम करता है। इस तरह का लोन पाने के लिए कुछ भी गिरवी यानी बंधक नही रखना होता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

10 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

बिजनेस लोन दो तरह का होता है

  • प्रॉपर्टी गिरवी रखने के बदले बिजनेस लोन (Secured Loans)
  • बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन (Unsecured Loans)

प्रॉपर्टी गिरवी रखने के बदले बिजनेस लोन

जब प्रॉपर्टी गिरवी रखकर बिजनेस लोन लिया जाता है तो उसे सिक्योर्ड लोन (Secured Loan) कहते हैं। जैसे कि नाम से पता चलता है कि यह लोन सुरक्षित लोन के तहत आता है यानी लोन की रकम के बदले कोई प्रॉपर्टी गिरवी रखना होता है। इस तरह का लोन छोटे और मध्यम कारोबारियों को मिलना जरा मुश्किल होता है।

चूँकि छोटे और मध्यम कारोबारियों के पास इतनी प्रॉपर्टी नही होती है जिसको गिरवी रखकर वह लोन ले सके। यह भी होता है कि एमएसएमई सेक्टर के कारोबारी लोन की रकम के बदले अपनी प्रॉपर्टी गिरवी नही रखना चाहते हैं। तो इस स्थिति में बिना गिरवी लोन लेना बेहतर विकल्प साबित होता है।

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन (Unsecured Loans)

बिना कुछ गिरवी रखे लोन यानी जिस लोन की रकम पाने के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही पड़ती उसको बिना कुछ गिरवी रखे लोन कहते हैं। इंग्लिश में इसे Unsecured Loan (अनसिक्योर्ड लोन) कहते हैं। इस प्रकार का लोन ग्राहक की फाइनेंशियल साख यानी क्रेडिट स्कोर के आधार पर दिया जाता है।

इस तरह का बिजनेस लोन छोटे और मध्यम कारोबारियों के लिए बेहतरीन विकल्प होता है। एमएसएमई सेक्टर के कारोबारियों को अपने बिजनेस की छोटी – बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए बिना गिरवी रखे बिजनेस लोन बेहतर विकल्प होता है।

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन की परिभाषा

वह लोन यानी उधार ली गई रकम जिसके बदले में कोई प्रॉपर्टी या वस्तु लोन देने वाले व्यक्ति/संस्था/बैंक/लोन कंपनी के यहां गिरवी नही रखना पड़े उसे बिना कुछ गिरवी रखे लोन कहते हैं।

इस तरह का लोन पाने के लिए एक समझौता पत्र तैयार किया जाता है। इस पत्र पर लोन लेने वाले व्यक्ति के हस्ताक्षर होता है यानी वह यह स्वीकार करता है कि वह बिना कुछ गिरवी रखे लोन ले रहा हैं। हालाँकि लोन देने से पहले एनबीएफसी कंपनी और बैंक द्वारा कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करवाया जाता है।

कोलैटरल के बिना स्मॉल बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

वर्तमान मे नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं। नरेंद्र मोदी जी जब पहली बार 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने थे, तभी उन्होंने देश में कारोबारी माहौल बनाने की शुरुवात कर दी थी।

देश के कारोबारियों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकारी कार्यालयों में व्याप्त लालफीताशाही को समाप्त किया और अप्रूवल का अधिकतर काम ऑनलाइन कर दिया।

इसी के साथ नरेंद्र मोदी ने शुरु किया प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना। मुद्रा योजना के तहत एमएसएमई कारोबारियों को तीन कैटेगरी में 10 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे दिया जाता है।

इसके अतिरिक्त देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। यानी ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को कोलैटरल के बिना स्मॉल बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

ZipLoan का प्रयास है की स्मॉल कारोबारी बिना किसी टेंशन के अपने बिजनेस पर ध्यान दें और सिर्फ अपने मुनाफ़े के बारे में सोचे। पैसों के इंतजाम के में तो तनिक भी न सोचे। पैसों का इंतजाम करने के लिए ZipLoan हमेशा आपके साथ है और तैयार है।

बात चाहें बिजनेस में दैनिक खर्चों की हो, कोई उपकरण खरीदने की हो, माल सप्लाई करने के लिए गाड़ी की व्यवस्था करने की हो इस सभी के लिए ZipLoan द्वारा स्मॉल बिजनेस लोन के तौर पर धन उपलब्ध कराता जाता है।

बिजनेस लोन की धनराशि को वापस करने के लिए बहुत आसान ईएमआई सुविधा प्रदान की जाती है। जिससे कारोबारी के ऊपर कोई वर्डन न हो और वह अपना बिजनेस आराम से चला सकें।

आपको जानकारी के लिए बता दें की बिजनेस मैन्युफैक्चरर्स या हो या सर्विस सेक्टर का हो सभी कारोबारियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ZipLoan द्वारा बेहद न्यूनतम शर्तों पर बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। बिजनेस लोन की न्यूनतम शर्ते निम्न हैं:

स्मॉल बिजनेस लोन के लिए शर्तें

विनिमर्ण उद्यमी यानी मैन्युफैक्चरर्स को ZipLoan से बेहद आसान शर्तों पर 5 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। बिजनेस लोन की शर्तें निम्न हैं:

ZipLoan से स्मॉल बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजात

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा के लिए तत्कालीन पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसलिए, न्यूनतम कागजातों पर स्मॉल बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। स्मॉल बिजनेस लोन के लिए निम्न कागजातों की जरूरत पड़ती है:

जो स्मॉल कारोबारी इन आसान शर्तों को पूरा करते हैं और जरूरी कागजातों को जमा करते हैं तो वह ZipLoan के बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं। ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का फायदा बहुत है।

ZipLoan से स्मॉल बिजनेस लोन लेने के फायदें

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन: जहां बैंक या दूसरी कंपनियों से लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखना पड़ता है वहीं ZipLoan से 5 लाख तक का बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।

प्री पेमेंट चार्जेस फ्री: अधिकतर बैंक और लोन देने वाली कंपनी लोन तय समय से पहले क्लोज करने पर चार्ज लगाती हैं वहीं ZipLoan का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है। यानी 6 महीने बाद कभी भी मैन्युफैक्चरर्स चाहें तो लोन बंद कर सकते हैं, एक भी पैसा अधिक नहीं देना होगा।

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन: अगर आपको भूख आज लगे और खाना दो दिन बाद मिले तो कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है कि अच्छा नहीं लगेगा। ठीक इसी तरह जहां बैंक और दूसरी कम्पनियां लोन देने में लंबा समय लगाती हैं वही ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिल जाता है।

टॉप-अप लोन की सुविधा: ZipLoan द्वारा मैनुफैक्चरिंग उद्योग चलाने में पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसीलिए टॉप-अप लोन की सुविधा भी दी जाती है। टॉप-अप के तौर पर 2।5 लाख तक लोन और अधिक मिल जाता है। यहां यह बताना जरूरी है कि टॉप-अप लोन उन्हीं को मिलता है जिनकी 9 मंथली ईएमआई ठीक तरह से कटी होती है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?