अपने पैन कार्ड को जानें

पैन कार्ड एक ऐसा जरूरी कागजात है जिसे सभी लोगों को अपने पास रखना चाहिए। जिनके पास अभी तक पैन कार्ड नहीं है उन्हें पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर देना चाहिए। पैन कार्ड अप्लाई करने के बाद पैन कार्ड ट्रैक भी किया जा सकता है।

पैन कार्ड वर्तमान समय में महत्वपूर्ण कागज़ी दस्तावेजों में से एक है। पैन का फुल फॉर्म पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) है। पैन नंबर मूलतः 10 अंको की अल्फान्यूमेरिक संख्या होता है।

10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक संख्या एक कार्ड पर दर्ज होता है जिसे पैन कार्ड कहते हैं। पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट यानी आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। मतलब पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से बनता है।

अगर पैन कार्ड के उपयोग की बात करें तो पैन कार्ड का उपयोग आईटीआर फाइल करने में, 50 हजार से अधिक लेनदेन करने के लिए और खुद की पहचान साबित करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा भी पैन कार्ड का बहुत जगहों पर उपयोग किया जाता है।

समान्य तौर पर देखा जाये तो पैन कार्ड का उपयोग वित्तीय लेनदेन करने और बिजनेस लोन और दूसरे प्रकार के लोन प्राप्त करने के लिए लिया जाता है। बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए पैन कार्ड एक अनिवार्य कागजात होता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

पैन कार्ड कैसे बनता है?

PAN Card - पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन में से किसी एक तरीके अप्लाई करना होता है। पैन कार्ड अप्लाई करने से पहले इस बात ध्यान रखना होता है की पैन कार्ड के लिए जरूरी कागजात उपलब्ध हो। पैन कार्ड बनवाने के लिए निम्न कागजों की जरूरत पड़ती है:

  1. कोई एक सरकार द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र
  2. सरकार द्वारा जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र

पैन कार्ड बनवाने के लिए इन दो कागजों की जरूरत पड़ती है। पहचान पत्र के लिए वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड या कोई भी ऐसा प्रमाण पत्र जिसे सरकार द्वारा जारी किया गया हो और उसपर व्यक्ति की फोटो हो।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करते हैं?

PAN card - पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जाता है।

पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन ऐसे करें:

इनकम टैक्स की वेबसाइट यूटीआइआइएसएल या एनएसडीएल से पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें। पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को फार्म 49A कहा जाता है। आयकर विभाग की वेबसाइट से फार्म 49A डाउनलोड करने के बाद प्रिंट करें।

प्रिंट फॉर्म को अच्छी तरह भरें। फॉर्म के साथ पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी लगा कर फॉर्म आयकर विभाग के पैन कार्ड सेक्शन में भेजना होता है। फॉर्म भेजने से पहले फीस के रुप में आईपीओ अटैच करना होता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की पैन कार्ड सेक्शन का पता है:

आयकर पैन सर्विसेज यूनिट, एनएसडीएल
चौथी मंजिल, ट्रेड वर्ल्ड, ए विंग
कमला मिल्स कंपाउंड,
एस।बी। मार्ग, लोवर परेल,
मुंबई-400 013

एक दूसरा पता है:

आईटी पैन प्रसंस्करण केंद्र,
यूटीआई इन्वेस्टर सर्विसेज लिमिटेड
प्लॉट नंबर 3, सेक्टर - 11
सीबीडी_बेलापुर
नवी मुंबई 400 614

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई ऐसे करते हैं

आयकर की अधिकारिक वेबसाइट https://www।tin-nsdl।com/services/pan/pan-index।html लॉग इन करना होता है। वेबसाइट खुलने के बाद अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करना होता है। अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करते ही पैन कार्ड का फॉर्म खुल जायेगा।

फॉर्म ध्यान से भरने के बाद ऑनलाइन तरीके से ही फीस जमा करना होता है। फीस जमा करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होता है। पैन कार्ड आवेदन फॉर्म सबमिट होने के बाद एक्नॉलेजमेंट नंबर मिल जायेगा।

एक्नॉलेजमेंट नंबर के जरिये ही पैन कार्ड ट्रैक कर सकते हैं। पैन कार्ड ट्रैक करने से व्यक्ति यह जान पाता है कि पैन कार्ड का स्टेटस क्या है? पैन कार्ड कब तक बनेगा या पैन कार्ड कब तक डिलीवर होगा। पैन कार्ड का स्टेटस जानने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध ट्रैक योर पैन कार्ड बटन पर क्लिक करना होता है।

पैन कार्ड ट्रैक इस तरह करें

अक्सर ऐसा होता है की पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद लोग अपने पैन कार्ड का स्टेटस जानना चाहते हैं। अच्छी बात यह है की ऐसा किया जा सकता है। यानी पैन कार्ड ट्रैक किया जा सकता है। पैन कार्ड ट्रेक करने के लिए निम्न स्टेप को फ़ॉलो करना होता है:

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट लॉग इन करें। वेबसाइट ओपन होने के बाद वेबसाइट पर मौजूद ट्रैक योर पैन कार्ड बटन दबाएं। ट्रैक योर पैन कार्ड बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। यहां पर आपको निम्न जानकारी भरना होगा:

  1. एप्लीकेशन टाइप
  2. एक्नॉलेजमेंट नंबर

इन दोनों जानकरियों को भरने के बाद नीचे एक कोड दिया गया होगा, उसे भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होता है। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके पैन कार्ड का स्टेटस आपके सामने होगा। इस तरह आप अपना पैन कार्ड का तत्कालीन स्टेटस पता चल जायेगा।

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?