महिलाओं के लिए मुद्रा लोन स्कीम

starstarstarstar4/5 | 115 Reviews

महिलाओ के लिए मुद्रा लोन स्कीम योजना

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण पर बहुत जोर दिया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण तभी संभव है जब महिलाओं की भागीदारी रोजगार और स्वरोजगार में अधिक से अधिक होगी। 

महिलाओं को आर्थिक रुप से सक्षम बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लोन योजना चलाई जा रही है। महिलाओं के लिए चलाई जा रही लोन योजना में प्रधानमत्री मुद्रा लोन योजना प्रमुख है। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है।

मुद्रा लोन योजना की ख़ासियत यह है कि इस योजना के तहत अगर 4 लोगों को बिजनेस लोन दिया गया तो उन 4 लोगों में से 3 महिलाएं शामिल हैं। 

महिलाओं के लिए मुद्रा लोन स्कीम के तहत 10 लाख तक का बिजनेस लोन बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों द्वारा प्रदान किया जा रहा है।

 
आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

महिलाओ के लिए मुद्रा लोन स्कीम मुद्रा लोना

मुद्रा लोन जब से लांच हुई है तब से ही इस योजना में महिलाओं को लोन देने पर जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) वेबसाइट के अनुसार 23 मार्च 2018 तक मुद्रा लोन योजना के तहत 228144 करोड़ रुपये मजूर किये गये। 

इस साल यानी 2019 के मार्च महीने तक 220596 करोड़ रुपये मुद्रा लोन स्कीम के बांटे गये हैं। केंद्र सरकार के लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही मुद्रा लोन योजना का लक्ष्य देश में अधिक से अधिक उद्योग शुरू करना और पुराने उद्योगों को बढ़ावा देना है।

वर्तमान में मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है। मुद्रा योजना में प्रदान की जा रही लोन की रकम को बढ़ाने पर विचार हो रहा है।

लोन की रकम बढ़ने पर 20 लाख तक बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे सकेंगे। आप को कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे मुद्रा लोन लेने के लिए | मुद्रा योजना द्वारा 3 प्रकार का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता हैं:

  • शिशु लोन योजना - इस योजना में महिला लाभार्थी को 50 हजार तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

  • किशोर लोन योजना - किशोर लोन योजना में महिला कारोबारियों को 50 हजार से 5 लाख तक बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

  • तरुण लोन योजना - तरुण लोन योजना में महिला कारोबारियों को 5 लाख से 10 लाख तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

आपको बता दें कि जो महिलाएं मुद्रा लोन योजना से बिजनेस लोन लेने के लिए बनाई गई योग्यता को पूरी करती हैं वह मुद्रा लोन लेने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकती हैं।

अगर आप जल्दी से बिना कुछ गिरवी रखे बिज़नेस लोन पाना चाहते है तो ZipLoan आप की मदद कर सकता है। यहाँ पर आप नाम मात्र के दस्तावेजों के साथ 5 लाख तक का बिज़नेस लोन सिर्फ 3 दिनों के अंदर पा सकते है |

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?