महिलाओं के लिए मुद्रा लोन योजना

महिलाओ के लिए मुद्रा लोन स्कीम योजना (PMMY) खास है क्योंकि इस योजना में महिला आवेदकों को प्रमुखता के आधार पर मुद्रा लोन प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एक बिजनेस लोन योजना है। इस सरकारी लोन योजना में एमएसएमएमई कारोबारियों को तीन कैटेगरी में 10 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

10 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

महिला कारोबारियों के लिए मुद्रा लोन योजना

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण पर बहुत जोर दिया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण तभी संभव है जब महिलाओं की भागीदारी रोजगार और स्वरोजगार में अधिक से अधिक होगी। महिलाओं को आर्थिक रुप से सक्षम बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा महिलाओं रोजगार लोन योजना चलाई जा रही है। महिलाओं के लिए चलाई जा रही लोन योजना में प्रधानमत्री मुद्रा ऋण योजना प्रमुख है। पीएम मुद्रा लोन योजना की ख़ासियत यह है कि इस योजना के तहत अगर 4 लोगों को बिजनेस लोन दिया गया तो उन 4 लोगों में से 3 महिलाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारें में जानकारी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है। इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई है। मुद्रा योजना एक ऐसी योजना है जिसमें पुराने बिजनेस का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन तो मिलता ही है इसके साथ ही एमएसएमई सेक्टर का नया बिजनेस शुरु करने के लिए भी बिजनेस लोन मिलता है।

महिलाओं के लिए मुद्रा लोन स्कीम के तहत 10 लाख तक का मुद्रा लोन 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) से मिलता है।

महिला कारोबारियों पर फोकस

मुद्रा लोन जब से लांच हुई है तब से ही इस योजना में महिलाओं को बिज़नेस लोन देने पर जोर दिया जा रहा है। यही कारण है कि मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन शामिल महिलाएं हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार मुद्रा लोन स्कीम के तहत अबतक 1.62 करोड़ रुपये का लोन बाटा जा चुका है। ।

कोविड-19 के चलते हुए देश भर में लॉकडाउन से छोटे कारोबारियों को उबारने के लिए मुद्रा लोन के तहत दिये गये शिशु लोन की ब्याज दर में भी छूट दी जा रही है। शिशु लोन की ब्याज दर पर 2 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है। सरकार का कहना है कि ब्याज पर छूट का लाभ 3 करोड़ लोगों को मिला है।

तीन कैटेगरी में मुद्रा लोन मिलता है

केंद्र सरकार के लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही मुद्रा लोन योजना का लक्ष्य देश में अधिक से अधिक उद्योग शुरू करना और पुराने उद्योगों को बढ़ावा देना है। इसीलिए तीन कैटेगरी का वर्गीकरण किया गया है।

आपको बता दें कि जो महिलाएं मुद्रा लोन योजना से बिजनेस लोन लेने के लिए बनाई गई योग्यता को पूरा करती हैं वह मुद्रा लोन लेने के लिए ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकती हैं। इसी के साथ अगर आप जल्दी बिजनेस लोन पाना चाहती हैं तो आप ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्राप्त कर सकती हैं।

मुद्रा लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए

जिस भी महिला व्यवसायी को मुद्रा लोन चाहिए, उन्हें सबसे पहले मुद्रा लोन लेने की पात्रता जांचना चाहिए। मुद्रा लोन प्राप्त करने की पात्रता दो तरह से डिसाइड होती है। बेसिक पात्रता और अनिवार्य पात्रता।

मुद्रा लोन की बेसिक पात्रता निम्न है:

मुद्रा लोन इस तरह के बिजनेस को मिल सकता है:

मुद्रा लोन लेने के लिए कागज़ात 

महिला कारोबारियों को मुद्रा लोन लेने के लिए इन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है

महिलाओं में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार ऐसी ही बहुत सी और प्रधानमंत्री महिला स्वरोजगार योजना ला रही है जिससे काम ब्याज दर पर महिलाओं के लिए लोन उपलब्ध कराया जा सके | 
ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?