मुंबई में बिजनेस लोन

मुंबई एक बड़ा शहर है। बड़ा शहर होने की वजह से वहां पर बिजनेस की संख्या भी अधिक है। इन बिजनेस को सतत गति से चलाने के लिए बिजनेस लोन की आवश्यकता होती है। मुंबई में बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन प्राप्त करना छोटे कारोबारियों के लिए संजीवनी की तरह कार्य करता है। आइये आपको बताते हैं कि मुंबई में बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन कहा मिलता है और बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए किस प्रोसेस को फ़ॉलो करना होता है।

मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि मुंबई एक औद्योगिक नगर है यानी इंडस्ट्रियल सिटी है। मुंबई में स्टॉक मार्केट से लेकर छोटे उद्योग बहुत बड़ी संख्या में हैं। बड़े उद्योगों को जब आर्थिक सहयोग की आवश्यकता होती है उन्हें बैंक उनके स्केल के आधार पर बिजनेस लोन मुहैया करा देते हैं। लेकिन जब छोटे उद्योगों को आर्थिक सहायता की आवश्यकता होती है तो समस्या खड़ी हो जाती है। क्योंकि, मुंबई में बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए छोटो उद्योगों के पास बहुत कम विकल्प होता है।

चूंकि बड़े उद्योगों के पास प्रॉपर्टी होती है तो वह उस प्रॉपर्टी को गिरवी रखकर बिजनेस लोन प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन छोटे उद्योगों के पास इतनी प्रॉपर्टी नहीं होती है कि वह प्रॉपर्टी गिरवी रखकर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकें। इसीलिए स्माल बिजनेस को चाहिए होता है बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस इन मुंबई।

मुंबई में कई बिजनेस लोन प्रोवाइडर हैं जो बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन मुहैया कराते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई में बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन प्रोवाइडर है ‘ZipLoan’. ZipLoan से स्माल बिजनेस को मिलता है 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

बिजनेस लोन की सुविधाएं और लाभ

जब कारोबारी के पास पर्याप्त धन उपलब्ध रहेगा तभी वह कारोबारी बिजनेस की जरूरतों को पूरा कर सकता है। समय पर बिजनेस को बढ़ा सकता है। नये कर्मचारी नौकरी पर रख सकता है। इन सभी कार्यों के लिए धन की आवश्यकता बनी रहती है।

ZipLoan से मिलने वाले बिजनेस लोन की सुविधाएं निम्न हैं:

  • बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है।
  • ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में भीतर बिजनेस लोन प्राप्त हो जाता है।
  • बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।
  • ZipLoan से बिजनेस लोन बहुत कम कागजी दस्तावेजों पर मिलता है।

बिजनेस लोन से एक कारोबारी को निम्न लाभ प्राप्त होता है।

  • बिजनेस सतत गति से चलता रहता है।
  • कारोबार में वर्किंग कैपिटल की कमी को बिजनेस लोन की सहायता से दूर किया जा सकता है।
  • नये कर्मचारी हायर किये जा सकते हैं।
  • बिजनेस की ब्रांच किसी और जगह पर खोली जा सकती है।
  • कच्चा माल खरीदने में आसानी होती है।
  • नई मशीनरी खरीदने में आसानी होती है।
  • बिजनेस के लिए जरूरी उपकरण आसानी से और समय पर खरीदा जा सकता है।
  • कारोबार का विस्तार बहुत आसानी से किया जा सकता है।
  • टैक्स फाइलिंग में छूट प्राप्त होती है।
  • मुनाफा में वृद्धि संभव हो सकती है।

बिजनेस लोन की पात्रता श्रेणी

स्माल बिजनेस लोन हो या किसी भी तरह का कोई भी लोन हो, सभी लोन प्राप्त करने के लिए एक न्यूनतम पात्रता को पूरा करना होता है। सभी बैंकों और वित्तीय संस्थाओं की पात्रता भिन्न – भिन्न होती है। ZipLoan से मिलने वाले बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन की पात्रता निम्न है:

बिजनेस लोन के लिए ब्याज दर

पर्सनल लोन हो या बिजनेस लोन या किस भी तरह का कोई भी लोन, उसके लिए ब्याज दर यानी इंटरेस्ट रेट का पता होना बहुत जरूरी है। बिजनेस लोन की ब्याज दर अगर पहले से पता होती है तो कारोबारी को बिजनेस लोन EMI का आंकड़ा लगाने में आसानी होती है। बिजनेस लोन की ब्याज दर जब कारोबारी को पता होती है तो कारोबारी बिजनेस लोन EMI कैलकुलेटर के जरिये अपने बिजनेस लोन के लिए हर महीने जमा की जाने वाली EMI के बारें में पहले से पता कर सकते हैं।

चूंकि बिजनेस लोन एक फाइनेंशियल प्रोडक्ट है, तो इसपर सभी बैंक और वित्तीय संस्थान ब्याज लगाते हैं। सभी बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा बिजनेस लोन पर ब्याज दर भिन्न – भिन्न होती है। ब्याज दर में समय – समय पर आरबीआई के निर्देशानुसार बदलाव होता रहता है। ZipLoan से मिलने वाले बिजनेस लोन की ब्याज दर न्यूनतम 12%* से शुरु होती है। किस ग्राहक के बिजनेस लोन पर कितना ब्याज दर लागू होगा, यह पूर्ण रुप से ग्राहक के क्रेडिट स्कोर और वित्तीय संस्थान के नियम और शर्तों पर निर्भर करता है।

मुंबई में उपलब्ध बिजनेस लोन का प्रकार

बिजनेस को चलाने के लिए मिलने वाला बिजनेस लोन मुख्य तौर पर दो प्रकार का होता है:

सिक्योर्ड बिजनेस लोन (प्रॉपर्टी गिरवी रखने पर मिलने वाला बिजनेस लोन)

जैसा कि इस लोन सिक्योर्ड शब्द से ही जान पड़ता है कि किसी सुरक्षित चीज की बात हो रही है। सिक्योर्ड यानी प्रॉपर्टी गिरवी रखने के बदले मिलने वाला बिजनेस लोन। इसमें प्रॉपर्टी को बैंक या वित्तीय संस्थान अपने पास रख लेते हैं और बदले में बिजनेस लोन की रकम देते हैं। सिक्योर्ड बिजनेस लोन अधिकतर लांग टर्म का होता है यनी इस तरह के बिजनेस लोन को चुकाने के लिए लंबी अवधि मिलती है। छोटे बिजनेस के लिए लोन का यह प्रकार सीमित उपलब्ध होता है।

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन (अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन)

छोटे कारोबारियों और महिलाओं के लिए बिजनेस लोन सहज तरीके से उपलब्ध हो सके इसी लिए मुंबई में ZipLoan द्वारा बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। इस तरह का बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कुछ गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। यह बिजनेस लोन शार्ट टर्म अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन कहलाता है। छोटे बिजनेस के लिए वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर भी बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन को जाना जाता है।

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?