पैन कार्ड में सुधार - पैन कार्ड सुधार फॉर्म

पैन कार्ड बन जाने के लिए अगर पैन कार्ड में कोई गलती होती है या लाभार्थी कोई बदलाव कराना चाहता है उसके लिए सुविधा है की वह पैन कार्ड सुधार फॉर्म भरकर पैन कार्ड में सुधार करा सकता है।

वर्तमान समय में पैन कार्ड एक ऐसा कागजी दस्तावेज है जिसकी मांग खुद की पहचान साबित करने से लेकर 50 हजार से अधिक बैंकिंग करने और बिजनेस लोन या पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए जरूरी रुप से होती है।

ऐसे में पैन कार्ड बनवाना सभी नागरिकों के लिए जरूरी हो जाता है। कई बार ऐसा हो जाता है कि लोग पैन कार्ड बनवा लेते हैं लेकिन पैन कार्ड में कुछ गलतियां हो जाती हैं।

कई बार ऐसा भी होता है की कई लोग शादी के बाद अपना सरनेम बदल लेते हैं या आवश्यकता के अनुसार नाम में कुछ शब्द जोड़ लेते हैं या कुछ शब्द हटा लेते हैं। ऐसे में वेरिफिकेशन के समय नाम मिसमैच होने की संभवना बहुत अधिक हो जाती है।

नाम में मिसमैच होने के चलते व्यक्ति का काम रुक सकता है। जिस जगह पर पैन कार्ड लगाया गया है वहां पर उस पैन कार्ड को मानने से इंकार किया जा सकता है। कोई कारोबारी बिजनेस लोन लेने के लिए अगर लोन आवेदन दिया होता है लेकिन पैन कार्ड मिसमैच पर लोन रुक सकता है।

ऐसी स्थिति किसी के सामने न आये इसके लिए पैन कार्ड सुधार फॉर्म भरकर पैन कार्ड में सुधार करवा लेना बेहतर होता है। आइये जानते हैं कि पैन कार्ड में सुधार कैसे होता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

पैन कार्ड क्यों जरूरी है?

आयकर विभाग यानी इनकम टैक्स विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाता है। पैन कार्ड की जरूरत निम्न कार्यों के लिए पड़ती है:

  • आईटीआर फाइल करने के लिए
  • बैंक अकाउंट खोलने के लिए
  • लाइसेंस बनवाने के लिए
  • फिक्स डिपाजिट (FD) कराने के लिए)
  • किसी ने जगह पर पैसा इन्वेस्ट करने के लिए
  • बिजनेस लोन या कोई अन्य लोन के लिए अप्लाई करने के लिए
  • कही पर खुद की पहचान साबित करने के लिए
  • फाइनेंशियल कंपनी से लोन लेने के लिए
  • क्रेडिट स्कोर जांचने के लिए
  • गाड़ी खरीदने के लिए
  • 50 हजार से अधिक पैसा ट्रांसफर करने के लिए
  • नौकरी ज्वाइन करने के लिए
  • मनी एक्सचेंज करने के लिए

इत्यादि ऐसे ही बहुत से कार्य हैं जिनके लिए पैन कार्ड की मांग अनिवार्य रुप से की जाती है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि भरें गये फॉर्म में और पैन कार्ड में किसी प्रकार का मिसमैच होने की दशा में आवेदन रिजेक्ट होने की संभवना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

ऐसे में सरकारी दतावेज पैन कार्ड सुधार फॉर्म कर कर पैन कार्ड में सुधार करने का विकल्प उपलब्ध है। पैन कार्ड में सुधार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पैन कार्ड सुधार फॉर्म भरकर पैन कार्ड में सुधार कराया जा सकता है।

पैन कार्ड में सुधार कैसे होता है ?

जरूरी कागजात पैन कार्ड में सुधार कराना बहुत आसान है। आज के टेक युग से आयकर विभाग भी कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। पैन कार्ड सुधार फॉर्म अब ऑनलाइन भी उपलब्ध है। ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन तरीके से भी पैन कार्ड में सुधार यानी करेक्शन कराया जा सकता है।

आपको यहां पर आपके लिए यह जानकारी भी महत्वपूर्ण हैं कि पैन कार्ड में सुधार कराने के लिए कुछ कागजात KYC के तौर पर देना होता है। अगर ऑनलाइन पैन कार्ड सुधार फॉर्म भर रहे हैं तो KYC दस्तावेज पीडीएफ के रुप में अपलोड करना होता है।

पैन कार्ड में सुधार करने के लिए जो कागजात चाहिए होता है उन दस्तावेजों की लिस्ट निम्न है:

पैन कार्ड में सुधार ऑनलाइन कैसे होता है?

इनकम टैक्स की वेबसाइट पर पैन कार्ड सुधार फॉर्म उपलब्ध है। पैन कार्ड में सुधार चाहने वाले व्यक्ति इनकम टैक्स की आधिकारिक यानी ऑफिसियल वेबसाइट लॉग इन करने के बाद पैन कार्ड सुधार फॉर्म भरकर सबमिट कर देना होता है।

अगर व्यक्ति ऑफलाइन तरीके से पैन कार्ड में सुधार करना चाहता है तो इनकम टैक्स की वेबसाइट से पैन कार्ड सुधार फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म अच्छी तरह से भरने के बाद फॉर्म के साथ सभी कागजात की फोटोकॉपी लगाकर आयकर विभाग के हेडक्वार्टर पर भेज देना होता है।

ऑफलाइन तरीके पैन कार्ड सुधार फॉर्म भेजने का एड्रेस है:

4th Floor, Mantri Sterling, Plot No. 341, Survey No. 997 /8, Model Colony, Near Deep Bungalow Chowk, Pune - 411 016
एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट, NSDL ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड।
5 वीं मंजिल, मन्त्री स्टर्लिंग, प्लॉट नं 341,
सर्वे न० 997/8, मॉडल कॉलोनी,
दीप बंगला चौक के पास, पुणे – 411 016

पैन कार्ड सुधार फॉर्म से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो इनकम टैक्स विभाग के पैन कार्ड सेक्शन में टोलफ्री फोन नंबर 020 – 27218080 पर सुबह 7 बजे से लेकर रात 11 बजे तक फोन करके पैन कार्ड सुधार फॉर्म का स्टेटस जाँच कर सकते हैं। पैन कार्ड सेक्शन का फैक्स नंबर 020 - 2721 8081 है और ईमेल आईडी tininfo@nsdl.co.in है।

पैन कार्ड में ऑनलाइन तरीके से सुधार ऐसे होता है

अब आपका पैन कार्ड सुधार फॉर्म पूरी तरह से कम्प्लीट हो गया है। पैन कार्ड सुधार फॉर्म एक पीडीएफ फाइल में डाउनलोड होकर आ जायेगा। यही फॉर्म आपके ईमेल आईडी पर भी आ जायेगा। अगले 30 दिन में आपके पैन कार्ड में सुधार हो जायेगा।

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?