प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY)क्या है? - Mudra Loan – What is Pradhan Mantri Mudra Yojana?

mudra loan in hindi

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY)

सूक्ष्म लघु और माध्यम उद्योग (MSME) यानी स्माल और मीडियम साइज के बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से भरपूर प्रयास किया जा रहा है. इसी प्रयास के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) - Pradhan Mantri Mudra Yojana चलाई जा रही है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है. मुद्रा योजना की शुरुवात अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी. मुद्रा योजना भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है.

मुद्रा योजना (Mudra Yojana) के तहत सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्योग (Micro, Small and Medium Enterprises - MSME) को 20 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है. इस योजना के तहत पुराने बिजनेस का विस्तार करने के लिए और नया बिजनेस शुरु करने के लिए बिजनेस लोन दिया जाता है.

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

मुद्रा योजना- जानिए प्रमुख फायदें क्या हैं? (Benefits of Mudra Loan)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत निम्न हैं:

  • मुद्रा योजना के जरिये कारोबारियों का अपना व्यापर बढ़ाने में मदद मिलती है.

  • योजना के जरिये कारोबारी बिना प्रॉपर्टी गिरवी रखें 20 लाख तक का बिजनेस लोन ले सकते हैं. खास बात यह कि लोन अप्रूव होने पर किसी तरह की कोई प्रोसेसिंग फीस नही देना होता है.

  • मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाले बिजनेस लोन का उपयोग कारोबारी अपने बिजनेस की जरूरी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने मनमुताबिक उपयोग कर सकते हैं. 

  • योजना के तहत बिजनेस लोन के बदले प्रॉपर्टी गिरवी नही रखना होता है.

मुद्रा लोन योजना: प्रमुख आकर्षण (Features of Mudra Loan Yojana)

  • मुद्रा लोन योजना को 3 कैटेगरी के तहत विभाजित किया गया है. तीनों कैटेगरी इस तरह हैं- तरुण लोन योजना (Tarun Loan Yojana), किशोर लोन योजना (Kishor Loan Yojana) और शिशु लोन योजना (Shishu Loan Yojana)

  • मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाली धनराशी का उपयोग सिर्फ बिजनेस की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जाता है. 

  • मुद्रा लोन योजना के तहत 10 लाख तक का बिजनेस लोन मिलता है. अब इस धनराशी को 20 लाख तक करने की बात चल रही है.

  • योजना के तहत मिलने वाले धनराशी अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन की कैटेगरी में आती है तथा बिना कुछ गिरवी रखे होती है.

मुद्रा लोन योजना: कितने प्रकार का बिजनेस लोन उपलब्ध है? (Types of Mudra Loan)

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि मुद्रा लोन 3 कैटेगरी में उपलब्ध है. यहाँ कैटेगरी कहने का मतलब है कि बिजनेस किस – किस तरह के कारोबार के लिए दिया जाता है. मुद्रा लोन की कैटेगरी निम्न हैं:

शिशु लोन योजना (Shishu Loan Yojana)

शिशु लोन योजना अंतर्गत 50 हजार तक का बिजनेस लोन मिलता है. लोन की रकम का उपयोग बिजनेस का विस्तार करने के लिए दिया जाता है.

किशोर लोन योजना (Kishor Loan Yojana)

किशोर लोन योजना अंतर्गत 50 हजार से अधिक और 5 लाख तक के बीच बिजनेस लोन दिया जाता है. इस लोन का उपयोग बिजनेस का विस्तार करने के लिए या नया बिजनेस शुरु करने के लिए किया जाता है. 

तरुण लोन योजना (Tarun Loan Yojana)

तरुण लोन योजना (Tarun Loan Yojana) अंतर्गत 5 लाख से लेकर 10 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है. इस धनराशी का उपयोग भी बिजनेस का विस्तार करने के लिए और नया बिजनेस शुरु करने के लिए किया जाता है.

मुद्रा लोन योजना की पात्रता - Mudra Loan Eligibility

मुद्रा लोन योजना में लोन पाने की पात्रता निम्न होती हैं:

इस तरह देखा जाए तो मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लेने की पात्रता बेहद कम है. अगर कोई भी व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस शुरु करना चाहता हो या अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहता हो तो वह मुद्रा योजना से बिजनेस लोन ले सकता है. आइये अब देखते हैं कि मुद्रा योजना से बिजनेस लोन के लिए कैसे अप्लाई करते हैं:

मुद्रा लोन योजना से मुद्रा लोन एप्लीकेशन - Pradhan Mantri MUDRA Yojana Application

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत बिजनेस लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाना होगा. यहाँ यह ध्यान रखने वाली बात है कि आपको उसी बैंक में जाना होगा जिस बैंक में मुद्रा लोन योजना लिस्टेड हो. आपको जानकारी के लिए बता दें कि कुल 29 बैंक मुद्रा लोन योजना अंतर्गत लिस्टेड हैं. आइये अब समझते हैं कि मुद्रा योजना के तहत बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कैसे करते हैं.

निम्न स्टेप फ़ॉलो करें:

  1. सबसे पहले अपने नजदीकी उस बैंक के बारे में पता करें जो मुद्रा लोन योजना अंतर्गत लिस्टेड हो.

  2. बैंक सलेक्ट करने के बाद आपको अपना बिजनेस प्लान बनाना होगा. इस बिजनेस प्लान में आपको यह बताना होगा कि आप बिजनेस लोन के रुप में मिलने वाली धनराशी का उपयोग कैसे करेंगे.

  3. जब आपका बिजनेस प्लान तैयार हो जायेगा तो फिर आपको मुद्रा लोन योजना का उसी बैंक से फॉर्म लेकर उसे बेहतर तरीके से भरना होगा. फॉर्म में यह देख लें कि जमा करते वक्त किन – किन कागजातों की जरूरत पड़ेगी. सभी सम्बंधित कागजातों को तैयार रखें.

  4. मुद्रा फॉर्म भरने के बाद उसके साथ मांगे गये जरूरी कागजी दस्तावेज जैसे – पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, बैलेंस शीट्स, कास्ट सर्टिफिकेट (अगर लागू हुआ तो) इनकम टैक्स रिटर्न, सेल्स टैक्स इत्यादि की एक कॉपी अटैच करना होगा.

  5. जब फॉर्म पूरी तरह भर जाये और सभी कागजात अटैच हो जाएं तो अब उसको एक बार फिर चेक करने की जरूरत है. एक फिर से फॉर्म की जांच करें. 

  6. जब आप आश्वस्त हो जाएं कि फॉर्म में अब कुछ करेक्शन करने की जरूरत नही है तो उसे बैंक में जमा कर दीजिये. अब बैंक फॉर्म का वेरिफिकेशन करके आपको अगले कदम के लिए सूचना देगा.

मुद्रा लोन योजन ऑनलाइन एप्लीकेशन - Mudra Loan Online Application

क्या आपको पता है कि मुद्रा लोन योजना के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई किया जा सकता है? जी हाँ मुद्रा लोन योजना योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं. मुद्रा योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें:

मुद्रा लोन योजना से जुड़े सवाल और उसके उत्तर (Mudra Loan FAQs)

मुद्रा योजना क्या है? - What is MUDRA loan scheme?

मुद्रा लोन योजना की शुरुवात सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्योग (एमएसएमइ) को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरु किया गया है. इस योजना के अंतर्गत सरकारी बैंक, सहकारी बैंको के द्वारा कारोबारियों को 10 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे दिया जाता है.

मैं मुद्रा लोन कैसे ले सकता हूं? - How can I get a Mudra loan?

आपको उन सभी बैंक की ब्रांच से बिजनेस लोन मिल सकता है जो मुद्रा योजना से जुड़े हुए हैं. मुद्रा लोन पाने के लिए आपको मुद्रा योजना की वेबसाइट पर जाकर मुद्रा लोन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. फॉर्म को अच्छी तरह से भरने के बाद उसके साथ सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करके बैंक में जमा करना होता है. फॉर्म बैंक में जमा करने के बाद बैंक यह निर्णय करके बता देगा कि आपको कब तक बिजनेस लोन मिल सकता है.

मुद्रा लोन की ब्याज दर क्या है? - What is the interest rate of Mudra loan?

मुद्रा योजना के जरिये मिलने वाला बिजनेस लोन की ब्याज दर सम्बंधित बैंकों पर निर्भर करती है. हालाँकि समान्य तौर पर मुद्रा योजना की ब्याज दरें 8 प्रतिशत से शुरु होती हैं.

मुद्रा लोन योजना के लिए पात्र कौन है? - Who is eligible for Mudra loan?

वह कोई भी भारतीय नागरिक जो कारोबार कर रहा है या कारोबार शुरु करना चाहता है. वह मुद्रा लोन योजना के लिए पात्र होता है. मुद्रा योजना के अंतर्गत 3 श्रेणियों में बिजनेस लोन दिया जाता है. शिशु लोन – 50 हजार रूपये तक. किशोर लोन – 5 लाख रूपये तक. तरुण लोन – 10 लाख रूपये तक.

क्या मुद्रा लोन योजना के लिए उम्र की कोई बाध्यता है? -  Is there any age limit for Mudra loan?

हां. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत बिजनेस लोन लेने के लिए न्यूनतम 23 साल और अधिकतम 65 साल उम्र होनी चाहिए. 

महिलाओं को क्या मुद्रा लोन मिल सकता है?

हां बिल्कुल मुद्रा लोन महिला कारोबारियों को मिलता है। इनफैक्ट मुद्रा की वेबसाइट के अनुसार मुद्रा लोन के लाभार्थी में हर तीसरी लाभार्थी महिला ही है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय का इस बात पर जोर है कि महिलाओं को अधिक से अधिक मुद्रा लोन प्रदान किया जाये।

Read in English About Mudra Loan

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?