स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज़ लोन

स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज़ लोन यानी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) के लिए लोन। भारत की अर्थव्यवस्था में एमएसएमई का बहुत व्यापक योगदान है।

भारतीय अर्थव्यवस्था में एमएसएमई का योगदान वित्त मंत्रालय के डाटा के अनुसार देखें तो, पाते हैं कि देश की जीडीपी का जीडीपी का लगभग 8 फीसदी, मैन्यूफैक्चरिंग प्रोडक्टशन का 45 % और निर्यात (एक्सपोर्ट) में 40 प्रतिशत योगदान सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) का हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि एमएसएमई सेक्टर कृषि (एग्रीकल्चर) सेक्टर के बाद सबसे अधिक रोजगार सृजन करने वाला सेक्टर है। इसे हम उद्यमशीलता और नवीनता के लिए नर्सरी भी कह सकते हैं।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

10 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

एमएसएमई सेक्टर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रोडक्ट और सर्विस की मांग को विविध रेंज में पूरा करते हैं। हालांकि इस महत्वपूर्ण सेक्टर की सबसे बड़ी चुनौती हैं – पूंजी की कमी।

चूंकि यह सेक्टर सेमी स्केल पर काम करता है मतलब कम जगह में कम लोग काम करते हैं तो ऐसे में इनके लिए अधिक मुनाफा कमाना मुमकिन नहीं हो पाता है। इस सेक्टर के कारोबारी पूंजी यानी इक्कठा धन की कमी से हर वक्त जूझते रहते हैं।

ऐसे में कभी इनका मनोबल टूट जाता है, तो कभी उद्योग बंदी के कगार पर पहुंच जाता है। एमएसएमई कारोबारियों की इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए बैंकिंग और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों द्वारा एमएसएमई को बिजनेस लोन दिया जाता है। एमएसएमई को मिलने वाले बिजनेस लोन को स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज़ लोन के नाम से भी जाना जाता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) ZipLoan कंपनी द्वारा एमएसएमएमई कारोबारियों को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में बिना कुछ गिरवी रखे दिया जाता है।

स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज़ को लोन की जरूरत क्यों है?

चूंकि छोटे स्तर पर काम करने वालों उद्योग का कार्यशील पूंजी (वर्किंग कैपिटल) भी बहुत कम होता है या नहीं भी होता है। ऐसे में जब इन कारोबारियों को खुद के उद्योग में अचानक की उपकरण या किसी जरूरी कार्य के लिए धन की जरूरत होती है तो एमएसएमई के सामने चुनौती रूपी पहाड़ नजर आने लगता है।

कारोबारी का धन बंट जाता है। कारोबारी यह तय नहीं कर पाते हैं कि वह अपने उद्योग पर ध्यान लगाएं या अतिरिक्त धन का इंतजाम करने का प्रयास करें। ऐसे ही बहुत से कारण हैं जब स्माल स्केल के कारोबारियों को एक साथ कई आर्थिक समस्यायों का सामना करना पड़ता है।

इस स्थिति में एमएसएमई कारोबारियों को अगर कहीं से बिजनेस लोन मिल जाये तो, उनके बिजनेस के लिए यह किसी संजीवनी से कम नहीं होगा। इस तरह हम देखते हैं कि एमएसएमई कारोबारियों के लिए बिजनेस लोन की आवश्यकता बहुत महत्वपूर्ण प्रतीत होती है।

स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज़ लोन का उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं?

उद्योग/कारोबार के बारे में एक कहावत है कि यह एक सर्बत की भांति होते हैं। इसमें जितनी चीनी डाली जाएगी, सर्बत उतना ही अधिक मीठा होता जायेगा। इस लिहाज से हम देखें तो किसी भी उद्योग में धन की का उपयोग उस उद्योग की जरूरत के अनुसार किया जा सकता है। फिर भी आइये जानते हैं कि एमएसएमई कारोबारी लोन का उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं।

कार्यशील पूंजी (वर्किंग कैपिटल) मैनेज करने में लोन का उपयोग

एक कारोबार/उद्योग में दैनिक खर्च के अतिरक्त भी बहुत तरह के खर्चो होते हैं। इन्हें हम कार्यशील पूंजी यानी वर्किंग कैपिटल के नाम से भी जानते हैं।

इन खर्चों में कर्मचारियों की सैलरी देना, कर्मचारियों के लिए चाय – नाश्ता का इंतजाम करना, कर्मचारियों के लिए बोनस, भत्तों का इंतजाम करना मुख्य रुप से शामिल होता है।

जिस कारोबारी के पास वर्किंग कैपिटल की कमी होती है, उनके यहां कर्मचारियों से संबंधित कई तरह की दिक्कतें आनी शुरु हो जाती हैं। ऐसे में कार्यशील पूंजी यानी वर्किंग कैपिटल बहुत मददगार साबित हो सकता है।

बिजनेस/उद्योग की नई ब्रांच खोलने में लोन का उपयोग

बहुत बार यह भी होता है कि एक उधमी का कोई एक बिजनेस बहुत अधिक पापुलर हो जाता है। लोगों के बीच उस बिजनेस की प्रसिद्धी हो जाती है। ऐसे में कारोबारी चाहते हैं कि उसी नाम पर बिजनेस की एक और ब्रांच किसी दूसरे लोकेशन पर स्टार्ट करें।

लेकिन यह सभी को पता है कि बिजनेस की ब्रांच शुरु करने में अधिक धन की आवश्यकता होती है। ऐसे में कारोबारी अगर बिजनेस लोन का उपयोग कर बिजनेस की नई ब्रांच स्टार्ट कर सकता हैं तो उनके लिए यह बहुत साहायक सिद्ध होगा।

उद्योग/बिजनेस के लिए कोई नई मशीन खरीदने में लोन का उपयोग

आज के इस तकनीकी युग में हर रोज चीजें बदल रही हैं। हर सप्ताह एक नई टेक्नोलॉजी आ रही है। ऐसे में अगर किसी कारोबारी के पास पुरानी मशीन हो या कम कारगर मशीन हो तो उनके लिए इस बिजनेस प्रतियोगी समय में लंबे समय तक टिके रहना बहुत कठिन चुनौती हो जाएगा। ऐसे में कारोबारी बिजनेस लोन के माध्यम से नई मशीन खरीद सकते हैं या पुरानी मशीन को अपग्रेड करवा सकते हैं।

इस तरह हम देखते हैं कि स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज़ के कारोबारी लोन का उपयोग अपने बिजनेस की जरूरत के मुताबिक करके मार्केट में अपना स्थान बना सकते हैं और लंबे समय तक मार्केट में बने रह सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ZipLoan से 7.7 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में मिलता है।

ZipLoan से लीजिये 5 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज़ के लिए धन की जरूरत को समझा जाता है। इसीलिए, ZipLoan द्वारा स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज़ को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में, बिना कुछ गिरवी रखे प्रदान किया जाता है।

ZipLoan द्वारा यह प्रयास किया जाता है कि अधिक से अधिक उधमी/कारोबारी बिजनेस लोन की सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें, इसीलिए बिजनेस लोन की पात्रता न्यूनतम रखी गई है। बिजनेस लोन की पात्रता निम्न है:

निम्न कागजातों की जरूरत पड़ती है:

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदें

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन: जहां बैंक या दूसरी कंपनियों से लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखना पड़ता है। वही ZipLoan से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।

प्री पेमेंट चार्जेस फ्री: अधिकतर बैंक और लोन देने वाली कंपनी लोन तय समय से पहले क्लोज करने पर चार्ज लगाती हैं। वही ZipLoan का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है।

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन: अगर आपको भूख आज लगे और खाना दो दिन बाद मिले तो कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है कि अच्छा नहीं लगेगा। ठीक इसी तरह जहां बैंक और दूसरी कम्पनियां लोन देने में लंबा समय लगाती हैं वही ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिल जाता है।

टॉप-अप लोन की सुविधा: ZipLoan द्वारा बिजनेस/उद्योग चलाने में पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसीलिए टॉप-अप लोन की सुविधा भी दी जाती है। टॉप-अप के तौर पर 2.5 लाख तक लोन और अधिक मिल जाता है। यहां यह बताना जरूरी है कि टॉप-अप लोन उन्हीं को मिलता है जिनकी 9 मंथली ईएमआई ठीक तरह से कटी होती है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?