CGTMSE की योग्यता

CGTSME-की-योग्यता
CGTMSE की योग्यता - CGTMSE Scheme Eligibility in Hindi

भारत सरकार और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक – सिडबी (SIDBI) के द्वारा चलाई जा रही प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम – CGTMSE छोटे और मध्यम कारोबारियों को यह विश्वास दिलाती है कि उनको आर्थिक रुप से सपोर्ट करने के लिए उनके पीछे कोई संस्था खड़ी है।

CGTMSE स्कीम का लक्ष्य भी यही है कि कारोबारी बिना किसी भय के बिजनेस लोन ले सके और अपना बिजनेस बढ़ा सके। आपको बता दें कि प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी योजना – CGTMSE स्कीम उन कारोबारियों की सुरक्षा प्रदान करती है जो बिजनेस लोन लेकर चुका नही पाते हैं। 

आपको बता दें कि प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी योजना – CGTMSE स्कीम मुख्य रुप से क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट है। यह ट्रस्ट लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) द्वारा शुरू किया गया एक ट्रस्ट है।

प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम 30 अगस्त 2000 पर शुरू की गई है। CGTMSE - क्रेडिट गारंटी स्कीम (इन हिंदी) इस उद्देश्य के साथ शुरु है कि एसएमई (SME) और एमएसएमई (MSME) कारोबारियों को जो फाइनेंशियल संस्था लोन प्रदान करने के लिए गारंटर मांगती है उसे गारंटी देने का कार्य करेगी।

बहुत से कारोबारी यह जानने चाहते हैं कि CGTMSE स्कीम की योग्यता (CGTSME Scheme Eligibility in Hindi) क्या है? आइये जानते हैं कि CGTMSE योजना की योग्यता क्या है?

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

CGTSME की पात्रता – CGTSME Scheme Eligibility in Hindi

CGTSME स्कीम में कोई भी बिजनेस जो नया है या पहले से चला रहा है वह सभी प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम - CGTSME स्कीम का लाभ प्राप्त करने की योग्यता - Cgtmse Scheme Eligibility रखते हैं।

प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम CGTSME में कितना फायदा मिलता है?

जब बिजनेस में 5 लाख तक का कर्ज होता है उनको क्रेडिट गारंटी स्कीम CGTSME के तहत उनके द्वारा बकाया कुल रकम का 85 प्रतिशत तक की गारंटी मिल जाती है।

जो महिलाएं छोटे और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) कारोबार में होती है या छोटे और मध्यम उद्योग में होती है और जो उद्योग पूर्वोत्‍तर क्षेत्र (एनईआर) में हैं उनको गारंटी प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत 80 प्रतिशत तक गारंटी मिलती है।

क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट 50 लाख से अधिक और 100 लाख से कम के लोन पर अधिकतम 50 प्रतिशत की गारंटी प्रदान करता है।

50 लाख तक के बिजनेस लोन के लिए 62।5 - 65 लाख की अधिकतम कैप के साथ लोन धनराशि 75 प्रतिशत (कुछ मामलों में 80 प्रतिशत) की गारंटी प्रदान करता है।

क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट जब भी किसी लोन की भरपाई करेगा तब वह पूरे लोन की रकम काउंट की जाएगी साथ ही जिसमें ब्याज़ की अवधि 3 महीने और/या बकाया लोन राशि के साथ-साथ उसके ब्याज़ की गणना सूट दाखिल करने की तारीख से या उस दिन जब लोन गैर-निष्पादित एसेट बन जाती है, इसमें से जो भी कम हो वह लागू होगा।

इस तरह से देखा जाये तो देश में चल रहे सभी छोटे और मध्यम स्तर के कारोबार प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम – CGTSME के लाभ प्राप्त करने के योग्य (Cgtmse Scheme Eligibility) होते हैं।

आप को अगर ज्यादा पैसों की ज़रूरत है तो फिर आप मुद्रा लोन के माध्यम से १० लाख तक का बिज़नेस लोन पा सकते है बिना कुछ गिरवी रखे |

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?