CGTMSE की फीस

CGTSME-की-फीस

CGTMSE की फीस क्या है? – CGTMSE Fee in Hindi

एमएसएमई सेक्टर के कारोबारी यानी छोटे और मध्यम स्तर के कारोबारियों को चिंतामुक्त होकर बिजनेस बढ़ाने के लिए भारत सरकार और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक – सिडबी (SIDBI) द्वारा प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी योजना – CGTMSE स्कीम चलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री गारंटी योजना - CGTMSE स्कीम के तहत उन सभी कारोबारियों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है जो बिजनेस के लिए लोन लेकर उसे चुका नही पाते हैं। साथ ही, प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम – CGTMSE के जरिये कारोबारियों को बिजनेस लोन के लिए जरूरत पड़ने पर गारंटी भी दी जाएगी।

प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम के बारे में यह भी भ्रांति है कि CGTMSE Loan योजना है। लेकिन, आपको यह स्पष्ट कर दें कि यह सरकारी लोन योजना नही बल्कि लोन गारंटी स्कीम है। जिसकी कुछ योग्यताए है जो की आप को पुरी करनी होती है | 

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

CGTMSE Coverage क्या है?

प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम में नये कारोबार और पहले से चल रहे कारोबार दोनों शामिल हैं। इसे हम इस तरह भी कह सकते हैं कि प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम का लाभ सभी बिजनेस को मिलता है।
क्रेडिट गारंटी फंड स्कीम (CGTMSE) खास बातें क्या हैं?

5 लाख तक का बिजनेस लोन लेने वाले कारोबारियों को 85 प्रतिशत गारंटी प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत मिलती है।

महिला कारोबारियों और पूर्वोत्‍तर में स्थित उद्योगों के बिजनेस पर 80 प्रतिशत तक की गारंटी मिलती है।
प्रधानमंत्री क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट 50 लाख से अधिक और 100 लाख से कम के लोन पर अधिकतम 50 प्रतिशत की गारंटी प्रदान करता है।

आपको बता दें कि क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट जब भी किसी लोन की भरपाई करेगा तब वह पूरे लोन की रकम काउंट की जाएगी साथ ही जिसमें ब्याज़ की अवधि 3 महीने और/या बकाया लोन राशि के साथ-साथ उसके ब्याज़ की गणना सूट दाखिल करने की तारीख से या उस दिन जब लोन गैर-निष्पादित एसेट बन जाती है, इसमें से जो भी कम हो वह लागू होगा।

CGTMSE में रजिस्ट्रेशन में चार्जेस कितना देना होता है? – CGTMSE Fee in Hindi?

प्रधानमंत्री क्रेडिट गारंटी स्कीम का लाभ उठाने के लिए कारोबारियों को पहले अपने कारोबार का रजिस्ट्रेशन करना होता है। अगर लोन गारंटी योजना में रजिस्ट्रेशन CGTMSE Fee की बात करें तो यह दो कैटेगरी में तय की गई है:

  • 5 लाख तक के लोन के लिए 1.0.75%
  • 5 लाख से अधिक और 100 लाख से कम के लोन के लिए 2.85%

इस तहत देखे तो CGTMSE Fee केवल नाममात्र की होने के बाजजूद अधिक लाभ प्राप्त होता है। CGTMSE Fee कम होने के चलते इस स्कीम का लाभ अधिक से अधिक कारोबारियों को मिल पाता है। 

इसके अलावा आप चाहे तो प्रधानमंत्री की और महत्वाकांक्षी योजना मुद्रा लोन योजना को भी देख सकते है |

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?