बिज़नेस लोन EMI क्या है?

जब किसी बैंक से या किसी एनबीएफसी कंपनी से पैसा लोन के तौर पर लिया जाता है और लिए गये पैसों को हर महीने छोटे अमाउंट में चुकाया जाता है तो जितना पैसा हर महीने चुकाया जाता है उसे मंथली EMI कहते हैं।

EMI का फुल फॉर्म Equated monthly installment होता है। इसे हम हिन्दी में समान मासिक किश्त के नाम से जानते हैं। मासिक किश्त में व्यक्ति के लोन के ऊपर लागू इंटरेस्ट रेट भी शामिल होता है।

ईएमआई एक सुविधा है उन लोगों के लिए जिनको अपने कार्यों के लिए बड़ी रकम की जरूरत पड़ती रहती है। बड़ी रकम को चुकाना एक ही बार में संभव नहीं होता है। ऐसी स्थिति में लोन की रकम को चुकाने के लिए कम रकम के तौर के रुप में EMI बनाई जाती है जिससे कि व्यक्ति लोन की रकम आसानी से चुका सके।

ईएमआई तय कौन करता है? इस बात का उत्तर है – जो भी मंथली ईएमआई बनती है उसे लोन देने वाली संस्था और लोन लेने वाले व्यक्ति आपसी सामंजस्य से तय करते हैं। हालांकि यह लोन की कुल रकम और चुकाने के लिए निर्धारित किया गया समय पर निर्भर करता है। ईएमआई तय होने में क्रेडिट स्कोर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कारोबारियों को अपना बिजनेस चलाने के लिए अधिक पैसों की आवश्यकता होती है। बिजनेस के बारे में यह भी सच बात है कि बिजनेस में अधिकतर पैसा मार्केट में लगा होता है जिसके वजह कारोबारियों को अपना कारोबार मेंटेन तरीके से चलाने के लिए बिजनेस लोन की जरूरत पड़ती रहती है।

जब कारोबारियों को बिजनेस लोन की जरूरत पड़ती है तब बिजनेसमैंन बिजनेस लोन लेते हैं। बिजनेस लोन के रुप में ली गई रकम को मंथली ईएमआई के रुप में जमा करते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि बिजनेस लोन ईएमई क्या होती है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

10 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

बिजनेस लोन EMI क्या होता है?

जैसा कि लेख में ऊपर पहले ही बताया गया है कि बैंक या किसी एनबीएफसी से लिए गये लोन को चुकाने के लिए हर महीने चुकाई जाने वाले रकम ईएमआई कहलाती है। ठीक इसी तरह बिजनेस लोन को चुकाने के लिए हर महीने जमा होने वाली रकम को भी बिजनेस लोन EMI कहते हैं।

बिजनेस लोन EMI के कई फायदे हैं, इससे लोन ठीक समय पर चुकाया जा सकता है। इससे लोन देने वाली कंपनी का उसका पैसा ब्याज ठीक समय से मिल जाता है और कारोबारी का काम भी हो जाता है। जब भी कोई कारोबारी बिजनेस लोन लेता है तो लोन लेने से पहले वह चाहे तो खुद से अपने बिजनेस लोन पर आने वाली मंथली EMI कैलकुलेट कर सकता है।

इस तरह बिजनेस लोन EMI कैलकुलेट होती है?

बिजनेस लोन एक सूत्र के जरिये कैलकुलेट होती है। बिजनेस लोन EMI कैलकुलेट करने का सूत्र निम्न होता है:

EMI = [P x R x (1+R) ^ N]/ [(1+R) ^ (N-1)]

एक उदाहरण के रुप में समझते हैं:

2 साल के लिए बिजनेस लोन का उदाहरण:

माना आपने 13.50% की ब्याज दर के पर 1 लाख का बिजनेस लोन लिया। लोन चुकाने का टोटल समय 2 साल तय किया गया। तो आपको हर महीने 4778/- EMI के रुप में जमा करना होगा। यानी आप जब 2 साल में जो टोटल रकम जमा करेंगे वह होगी- 1 लाख 30 हजार रुपये।

3 साल के लिए बिजनेस लोन का उदाहरण:

माना आपने 13.50% की ब्याज दर के पर 1 लाख का बिजनेस लोन लिया। लोन चुकाने का टोटल समय 3 साल तय किया गया। तो आपको हर महीने 3394/- रुपये EMI के रुप में जमा करना होगा। यानी आप जब 3 साल में जो टोटल रकम जमा करेंगे वह होगी- 1 लाख 49 हजार रुपये।

जो कारोबारी अपने बिजनेस लोन की EMI पहले कैलुकेट कर लेते हैं उनकों निम्न लाभ मिलता है:

ZipLoan के बिजनेस लोन की EMI होती है बेहद कम

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों यानी एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan द्वारा इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि देश के कारोबारियों को अपना बिजनेस चलाने में किसी तरह की कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े इसीलिए ZipLoan द्वारा दिया जाने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री – पेमेंट फ्री होता है।

ZipLoan का यह प्रयास है कि देश के अधिक से अधिक कारोबारियों को बिजनेस लोन का लाभ मिल सके इसीलिए बिजनेस लोन की शर्तें बेहद आसान रखी गई हैं:

ZipLoan से बिजनेस लोन की शर्तें:

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजी दस्तावेज

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?