क्रेडिट स्कोर क्या है


हर इंसान को कभी न कभी बड़ी रकम की जररूत पड़ती है। जरूरी नही कि जब किसी को बड़ी रकम की जरूरत पड़े तो उसके पास उतनी रकम मौजूद ही हो। ऐसे में लोन लेने के बारे में विचार करते हैं।

कारोबारियों के साथ तो अक्सर ऐसा होता है कि उन्हें बिजनेस लोन की जरूरत पड़ती रहती है। बहुत से मामलों में ऐसा भी देखने को मिला है कि कारोबारी बिजनेस लोन लेना चाहते हैं और लोन के लिए अप्लाई भी कर देते हैं लेकिन उनको लोन नही मिलता है।

कभी बैंक या फाइनेंशियल कंपनी नॉन एलिजिबल बताकर मना कर देती है तो कभी क्रेडिट स्कोर ठीक न होने की बात बोलकर लोन देने से मना कर देती है। अब सवाल यह है कि ये क्रेडिट स्कोर क्या है और कैसे बनता है? आइये क्रेडिट स्कोर के बारे में समझते हैं।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

क्रेडिट स्कोर क्या है? (What is Credit Score)

क्रेडिट स्कोर सिबिल स्कोर भी कहा जाता है। सिबिल स्कोर क्रेडिट रिपोर्ट पर दर्ज होता है। सिबिल रिपोर्ट ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (पहले: क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड) कंपनी से जारी होती है। इसे सिबिल कंपनी भी कहते हैं।

क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की एक संख्या है जो 300 से 900 के बीच होती है। क्रेडिट स्कोर निर्धारित करने की प्रकिया ग्राहक द्वारा लिए गये लोन को चुकाने के तौर तरीकों और लोन के लिए पूछताछ करने की संख्या के आधार पर होती है।

इसे एक उदाहरण से और बेहतर से तरीके से समझा जा सकता है। जैसे कोई व्यक्ति किसी बैंक से बिजनेस लोन लेता है और लोन की EMI तय तारीख पर जमा नही करता है तो उसका क्रेडिट स्कोर बिगड़ने की पूरी संभवना होती है।

क्रेडिट स्कोर तब भी कम हो सकता है जब ग्राहक लोन के लिए अधिक पूछताछ करते हैं और पूछताछ करने के लिए अपना पैन नंबर देते हैं। इस स्थिति में भी क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है। आपको सलाह है कि लोन की पूछताछ करने के लिए अपना पैन नंबर न दें।

क्रेडिट स्कोर के बारे में यह भी महत्वपूर्ण तथ्य है कि अगर कोई पहले कोई लोन नही लेता है तो उसका भी क्रेडिट स्कोर 000 दिखायेगा। यह तब ठीक होगा जब वह ग्राहक अपने बैंक में जानकार इसके लिए एप्लीकेशन देगा।

क्रेडिट स्कोर का महत्व क्या है? (Benefits of Credit Score)

अगर यह कहा जाये कि क्रेडिट स्कोर से ही तय होता है कि आपको लोन मिलेगा या नही मिलेगा। तो यह अतिश्योक्ति नही होगा। जी हां कोई भी बैंक या फाइनेंशियल कंपनी लोन देने से पहले ग्राहक का क्रेडिट स्कोर जरूरी रुप से चेक करते हैं।

इस तरह सिबिल स्कोर का महत्व देखा जाये तो लोन के लिए अप्लाई करने से अधिक सिबिल स्कोर का अधिक महत्व है, क्योंकि आप लोन अप्लाई करके भी क्या करेंगे जब आपका क्रेडिट स्कोर ही ठीक नही रहेगा।

लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? आपको बता दें कि लोन कई सिबिल स्कोर पर मिल सकता है और कई सिबिल पर नही मिलता है। सभी के बारे में जानिए:

निष्कर्ष रुप में हम देखते हैं कि चाहे आपको पर्सनल लोन चाहिए या बिजनेस लोन या किसी भी तरह का कोई लोन लेने के लिए आपको अपना सिबिल स्कोर ठीक रखना ही होगा। बिना ठीक सिबिल स्कोर के लोन मिलना मुश्किल हो जायेगा।

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?