प्रॉपर्टी पर सेक्योर्ड बिज़नेस लोन क्या है?

फाइनेंशियल सेक्टर में लोन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी मांग हर वक्त रहती है। लोन ही एक ऐसा प्रोडक्ट है जिससे वह लोग भी अपने कार्य कर पाते हैं जिन लोगों का काम पैसों की कमी के चलते रुका रहता है।

लोन के बारें में लोगों का मानना होता है की लोन है तो लोन है इसमें पैसे ही मिलता है। लेकिन यहां पर यह जानना जरूरी हो जाता है की लोन मुख्य रुप से दो कैटेगरी में मिलता है। लोन की कैटेगरी है:

  • सेक्योर्ड लोन (प्रॉपर्टी गिरवी रखने के बदले लोन)
  • अनसिक्योर्ड लोन (बिना कुछ गिरवी रखे लोन)

सेक्योर्ड लोन में जहां कारोबारी को अधिक बिजनेस अमाउंट मिलता है वहीं अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन यानी

बिना कुछ गिरवी रखें अपेक्षाकृत कम बिजनेस लोन अमाउंट मिलता है। लोन चुकाने की समयावधि में भी अंतर होता है।

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) ZipLoan से कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन* में मिलता है। ZipLoan के बिजनेस लोन को चुकाने के लिए 24 महीने का समय मिलता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

प्रॉपर्टी पर सेक्योर्ड बिजनेस लोन

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है सेक्योर्ड का अर्थ सुरक्षा – सुरक्षित से है। लेकिन सवाल उठता है की किस चीज की सुरक्षा? तो यहां पर उत्तर होगा जो बैंक यानी कंपनी लोन दे रहा है उनके पैसों की सुरक्षा।
सेक्योर्ड लोन में जब कोई बैंक या कंपनी लोन प्रदान करते हैं तो लोन अमाउंट के बदले ग्राहक से लोन अमाउंट के बराबर ही प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखवाते हैं।

प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखवाने के पीछे तर्क यह है की जब लोन लेने व्यक्ति ठीक समय पर लोन वापस करने से मुकर जायेगा तो गिरवी रखी संपत्ति को नीलाम करके लोन की रकम की भरपाई की जाती है।

वहीं अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन यानी बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन के लिए कुछ भी गिरवी नहीं रखना पड़ता है। इस प्रकार का लोन बिजनेस के सालाना टर्नओवर के आधार पर और घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक के मलिकना प्रूफ के आधार पर लोन मिलता है।

प्रॉपर्टी पर सेक्योर्ड लोन कैसे मिलता है?

सेक्योर्ड लोन पाने के लिए सबसे पहले एक ऐसे बैंक या एनबीएफसी कंपनी का चयन करना होता है जहां से सेक्योर्ड लोन मिलता हो। बैंक या कंपनी को सलेक्ट करने के बाद लोन के लिए अप्लाई करना होता है।
लोन के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ बातों का ध्यान महत्वपूर्ण होता है, जैसे:

  1. कितने लोन अमाउंट की जरूरत है?
  2. कितने समय के लिए लोन चाहिए?
  3. लोन के लिए किस जिस प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखना है उसके पेपर तैयार होना चाहिए।
  4. लोन के रुप में मिलने वाली रकम का उपयोग करने का प्रॉपर प्लान।

प्रॉपर्टी गिरवी रखकर बिजनेस लोन लेने की पात्रता क्या होती है?

लोन प्राप्त करने की पात्रता सभी बैंकों और एनबीएफसी कंपनी की अपनी अलग – अलग होती है। लगभग सभी वित्तीय संस्थाओं की पात्रता अलग होती है। लेकिन कुछ ऐसी कॉमन पात्रता है जिसकी मांग लगभग सभी जगह की जाती है, जैसे:

कारोबारियों को ZipLoan से मिलता है बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी क्षेत्र की ZipLoan प्रमुख कंपनी जहां से बिना कुछ गिरवी रखें 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में मिलता है।

ZipLoan द्वारा कारोबारियों के लिए तत्काल पैसों की जरूरत को समझा जाता है इसी लिए बिना कुछ गिरवी रखे यानी अनसेक्योर्ड बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

सेक्योर्ड बिजनेस पाने के लिए प्रॉपर्टी गिरवी रखने की जरूरत होती है। ऐसे में उन कारोबारियों को सबसे अधिक नुकसान होता है जिनकी पास गिरवी रखने के लिए कोई प्रॉपर्टी नहीं होती है।

ऐसे में छोटे एवं मध्यम श्रेणी के कारोबारी चाहते हुए भी अपना कारोबार नहीं बड़ा पाते हैं। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों (एमएसएमई कारोबारी) को बिजनेस लोन की सहायता प्रदान करने के लिए ZipLoan द्वारा न्यूनतम शर्तों पर बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से लोन पाने की शर्तें

ZipLoan से लोन के लिए लोन पाने के लिए जरूरी कागजात

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदें

प्री-अप्रूव्ड टॉप-अप लोन सुविधाZipLoan कंपनी से 1 से 5 लाख तक बिजनेस लोन मिलता है। लेकिन 2.5 लाख तक प्री-अप्रूव्ड लोन सुविधा भी प्रदान करता है। प्री-अप्रूव्ड लोन की सुविधा उन सभी कारोबारियों को मिलती है जिनके द्वारा अपने लोन की कम से कम 9 EMI का भुगतान कर दिया गया होता है।
बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोनजहां बैंक या दूसरी कंपनियों से लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखना पड़ता है वहीं ZipLoan से 5 लाख तक का बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।
प्री पेमेंट चार्जेस फ्रीअधिकतर बैंक और लोन देने वाली कंपनी लोन तय समय से पहले क्लोज करने पर चार्ज लगाती हैं वहीं ZipLoan का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है। यानी 6 महीने बाद कभी भी कारोबारी चाहें तो लोन बंद कर सकते हैं, एक भी पैसा अधिक नहीं देना होगा।
सिर्फ 3 दिन* में लोनअगर आपको भूख आज लगे और खाना दो दिन बाद मिले तो कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है कि अच्छा नहीं लगेगा। ठीक इसी तरह जहां बैंक और दूसरी कम्पनियां लोन देने में लंबा समय लगाती हैं वही ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिल जाता है।

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?