सेक्योर्ड बिजनेस लोन क्या है?

बैंकिंग सेक्टर में लोन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी हर वक्त मांग रहती है। लोग अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं। घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं। गाड़ी खरीदने के लिए कार लोन लेते हैं और बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजनेस लोन लेते हैं।

वर्तमान में लोन के नाम पर कई कम्पनियां क्रेडिट लाइन के नाम पर पैसा लोन के रुप में देने की पेशकश कर रही हैं। हालाँकि यह क्रेडिट लाइन देने वाली कंपनियां भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से रजिस्टर्ड नहीं होती है। बिना आरबीआई रजिस्टर्ड कम्पनियों से क्रेडिट लाइन से बचना चाहिए।

बिजनेस लोन देने के मामले में आरबीआई रजिस्टर्ड नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) ZipLoan प्रमुख कंपनी है। ZipLoan कंपनी 5 से 7 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

5 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

सेक्योर्ड बिज़नेस लोन क्या है?

लोन मुख्य रुप से दो तरह का होता है:

  • सेक्योर्ड लोन
  • अनसिक्योर्ड लोन

जैसा की नाम से ही स्पस्ट हो रहा है कि यहां कुछ सेक्योर्ड यानी सुरक्षा से संबंधित बात हो रही है। सिक्योर्ड लोन का मतलब होता है: लोन की धनराशि सुरक्षित रहना। अब यहां सवला होगा की किसकी लोन धनराशि सुरक्षित रखने की बात हो रही है? उत्तर है लोन देने वाले संस्थान की लोन धनराशि।

लोन देने वाले संस्थान की लोन धनराशि कैसे सुरक्षित रहती है? जब लोन देने वाला बैंक या कंपनी लोन देते हैं तब लोन लेने वाले से लोन की रकम के बराबर मूल्य की कोई संपत्ति अपने पास गिरवी के रुप में रखवाते हैं।

इस तरह जब लोन धनराशि सुरक्षित हो जाती है। जब लोन लेने वाला व्यक्ति लोन को चुकाने में असमर्थ हो जाता है तब लोन देने वाला संस्थान उस गिरवी रखी सम्पति की नीलामी करके लोन धनराशि की भरपाई की जाती है।

इस तरह हम देखें तो जो लोन संपत्ति गिरवी रखकर मिलता है वह सेक्योर्ड लोन के अंतगर्त आता है। हम उसको सेक्योर्ड लोन कहते हैं। वहीं दूसरे प्रकार के लोन को अनसिक्योर्ड लोन कहते हैं। अनसिक्योर्ड लोन को बिना कुछ गिरवी रखे मिलने वाला लोन भी कहते हैं।

बिना कुछ गिरवी रखे लोन

जो लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है उसे हम बिना कुछ गिरवी रखे लोन यानी अनसिक्योर्ड लोन कहते हैं। इस प्रकार का लोन पाने के लिए कोई संपत्ति गिरवी नहीं रखना होता है। ऐसे लोन अधिकतर पर्सनल लोन और बिजनेस लोन होता है।

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन

हमारे देश की जनसँख्या एक सौ तीस करोड़ से भी अधिक है। इतनी बड़ी जनसँख्या को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार के नियन्त्रण से बाहर है। ऐसे में स्वरोजगार और बिजनेस ही बचता हैं। ऐसे लोगों की बहुत अधिक संख्या है जो खुद का कारोबार चला रहे हैं।

बिजनेस चलाने वालों में बहुत से कारोबारी ऐसे होते हैं जिनके पास इतनी प्रॉपर्टी नहीं होती है कि वह उसे गिरवी रखकर लोन ले सकें और अपने बिजनेस का विस्तार कर सकें।

ऐसे में ऐसा तो नहीं हो सकता है कि जिनके पास गिरवी रखने के लिए प्रॉपर्टी गिरवी रखने के लिए नहीं होती है वह लोग अपने बिजनेस का विस्तार ही न कर सकें।

ऐसे ही कारोबारियों के लिए उपलब्ध होता है बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन यानी अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन। कारोबारी अपने बिजनेस के सालाना टर्नओवर के अनुसार बिना कुछ गिरवी रखें लोन प्राप्त करते हैं और अपने बिजनेस का विस्तार करते हैं।

ZipLoan से मिलता है सिर्फ 3 दिन* बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) क्षेत्र की ZipLoan प्रमुख कंपनी है जिससे कारोबारियों को 7।5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ZipLoan एक रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) रजिस्टर्ड कंपनी है।

ZipLoan द्वारा कारोबारियों के लिए तत्काल पैसों की जरूरत को समझा जाता है इसीलिए सिर्फ 3 दिन* बहुत कम शर्तों पर बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। बिजनेस लोन के लिए बेसिक निम्न है:

कारोबारी अपने व्यवसाय का विस्तार बिना किसी रुकावट और परेशानी के कर सकें। इसको ध्यान में रखते हुए ZipLoan द्वारा बहुत कम कागजी दस्तावेजों की मांग ZipLoan द्वारा की जाती है। ।

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजत

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा कारोबारियों के लिए तत्कालीन पैसों की अहमियत को समझा जाता है। इसलिए, न्यूनतम कागजातों पर बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। बिजनेस लोन के लिए निम्न कागजातों की जरूरत पड़ती है:

इस तरह से हम देखें तो कोई भी करोबारी अगर इन आसान शर्तों को पूरा करते हैं और जरूरी कागजातों को जमा करते हैं तो वह ZipLoan के बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं। ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का फायदा बहुत है।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदें

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोनजहां बैंक या दूसरी कंपनियों से लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखना पड़ता है वहीं ZipLoan से 5 लाख तक का बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।
प्री पेमेंट चार्जेस फ्रीअधिकतर बैंक और लोन देने वाली कंपनी लोन तय समय से पहले क्लोज करने पर चार्ज लगाती हैं वहीं ZipLoan का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है। यानी 6 महीने बाद कारोबारी जब चाहें तब लोन बंद कर सकते हैं इसके लिए एक भी पैसा अधिक नहीं देना होगा।
सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोनअगर आपको भूख आज लगे और खाना दो दिन बाद मिले तो कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है कि अच्छा नहीं लगेगा। ठीक इसी तरह जहां बैंक और दूसरी कम्पनियां लोन देने में लंबा समय लगाती हैं वही ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिल जाता है।
टॉप-अप लोन की सुविधाZipLoan द्वारा क्लिनिक चलाने में पैसों की जरूरत को समझा है। इसलिए टॉप-अप लोन की सुविधा भी दी जाती है। टॉप-अप के तौर पर 2-5 लाख तक लोन और अधिक मिल जाता है। यहां यह बताना जरूरी है कि टॉप-अप लोन उन्हीं को मिलता है जिनकी 9 मंथली ईएमआई ठीक तरह से कटी होती है।

बुनियादी समस्याओं का हल

star star star star star
राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

star star star star star
कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?