MSME लोन/SME लोन

MSME लोन की विशेषताएं और लाभ

MSME यानी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की लघु और दीर्घकालिक व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए जो बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है उस लोन को MSME लोन कहते हैं।

MSME लोन के माध्यम से एमएसएमई सेक्टर के बिजनेस अपनी कार्यशील पूंजी (वर्किंग केपिटल), पूंजीगत व्यय (केपिटल एक्सपेंडिचर) और गैर-निधि (नॉन-फंड) जैसी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से एमएसएमई सेक्टर के कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखें, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

10 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

एमएसएमई क्या है?

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME) अपने देश में रोजगार एवं अर्थव्यवस्था की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण कड़ी है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास बिल- 2005 (जो 12 मई, 2005 को संसद में प्रस्तुत किया गया था) को राष्ट्रपति द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद msme-2006 अधिनियम बना दिया गया। इस अधिनियम को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास अधिनियम, 2006 नाम दिया गया है।

MSME एक उद्यम सेक्टर है। यह सेक्टर दो तरह का है।

1- सर्विस सेक्टर
2- विनिर्माण यानी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर।

जिस सेक्टर में सेवा प्रदान करने का काम होता है वह सेक्टर सर्विस सेक्टर कहा जाता है और जिस सेक्टर में प्रोडक्ट बनाने का काम होता है उसे मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के नाम से जाना जाता है।

एमएसएमई की परिभाषा क्या है?

MSME की परिभाषा निम्नलिखित हैः

सूक्ष्म उद्योग की परिभाषा

1 करोड़ तक इन्वेस्टमेंट और 5 करोड़ तक के टर्नओवर वाले उद्योग को सूक्ष्म उद्योग यानी माइक्रो इंटरप्राइ का दर्जा दिया गया है।मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस दोनों सेक्टर।

लघु उद्योग की परिभाषा

10 करोड़ तक का इन्वेस्टमेंट और 50 करोड़ के टर्नओवर वाले इंटरप्राइज को स्मॉल यूनिट (लघु उद्योग) माना गया है।मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस दोनों सेक्टर।

मध्यम उद्योग की परिभाषा

30 करोड़ तक का इन्वेस्टमेंट और 100 करोड़ के टर्नओवर वालों को मीडियम इंटरप्राइज (मध्यम उद्योग) माना गया है।मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस दोनों सेक्टर

MSME लोन क्या होता है?

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME) सेक्टर के बिजनेस का संचालन सही तरीते से हो सके, इसके लिए केन्द्र सरकार प्रयासरत है। इसी क्रम में एमएसएमई कारोबारियों का सहज तरीके से लोन मुहैया कराने का प्रयास किया जाता है।

एमएसएमई को प्रदान किया जाने वाले लोन को एमएसएमई लोन कहते हैं। एमएसएमई लोन देश के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंको के साथ ही गैर बैंकिंग संस्थान यानी एनबीएफसी कंपनी से मिलता है।

ZipLoan कंपनी प्रमुख एनबीएफसी है, जहां से एमएसएमई लोन मिलता है। ZipLoan कंपनी से 7.5 लाख रुपये तक का एमएसएमई लोन, सिर्फ 3 दिन* में, बिना कुछ गिरवी रखे प्रदान किया जाता है। ZipLoan से मिलने वाला MSME लोन 6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री होता है।

MSME लोन कैसे मिलता है?

जिस प्रकार से अन्य लोन मिलता है ठीक उसी प्रकार से एमएसएमई लोन मिलता है। कहने का मतलब यह है कि लघु उद्योग लोन के लिए भी एक तय प्रक्रिया का पालन करके उचित माध्यम से अप्लाई करना होता है। लोन अप्लाई करने से पहले पात्रता की जांच करना और जरुरी कागजात इक्कठा करना अनिवार्य होता है।

जब पात्रता की जांच कर लेते हैं और MSME लोन के लिए जरुरी कागजातों को इकठ्ठा कर लेते हैं तो एमएसएमई लोन के लिए आवेदन कर देना होता है। एमएसएमई लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन किया जाता है।

लोन के लिए आवेदन किस तरह होगा यह पूरी तरह से लोन देने वाले बैंक या एनबीएफसी के ऊपर निर्भार करता है। ZipLoan कंपनी द्वारा इस बात का ध्यान रखा जाता है कि कारोबारियों को लोन के लिए अप्लाई करने में दिक्कत न हो, इसीलिए ऑनलाइन एमएसएमई लोन अप्लाई करवाया जाता है।

MSME लोन किसे मिलता है- पात्रता क्या है?

एमएसएमई लोन के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले पात्रता की जांच कर लेना जरुरी होता है। क्योंकि पात्रता से ही यह पता चल जाता है कि लोन मिलेगा या नहीं मिलेगा। MSME लोन के लिए सभी बैंको द्वारा अलग – अलग पात्रता मापदंड़ो का पालन किया जाता है। हालांकि पात्रता में बहुत अंतर नहीं होता है। कुछ पात्रता भी की एक जैसी होती है। पात्रता मापदंड़ कुछ इस तरह का होता हैः

  1. आवेदक की उम्र 18 वर्ष - 75 वर्ष के बीच हो
  2. बिज़नेस न्यूनतम 3 साल से पुराना हो
  3. CA प्रमाणित / ऑडिटेड बैलेंस शीट होना चाहिए
  4. जिस बिजनेस के लिए लोन आवेदन किया जा रहा हो उस बिजनेस की प्रकृति प्रोपराइटरशिप / पार्टनरशिप / प्राइवेट लिमिटेड कंपनी / लिमिटेड कंपनी / LL की हो।

ZipLoan से बिजनेस लोन की पात्रता निम्न हैः

एमएसएमई लोन के लिए जरुरी कागजी दस्तावेज

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरुरी कागजी दस्तावेज

किस योजना में एमएसएमई लोन मिलता है?

MSME लोन के द्वारा केन्द्र सरकार का प्रयास है कि देश में स्वरोजगार का माहौल खड़ा किया जाये। इसी के चलते तमाम ऐसी योजनाएं सरकार द्वारा संचालित की जा रहीं हैं जिसमें एमएसएमई लोन दिया जाता है। जिन सरकारी लोन योजनाऔं में एमएसएमई लोन मिलता है, वह योजनाएं निम्न हैः

इन सभी योजनाओं के तहत एमएसएमई लोन प्राप्त किया जा सकता है। इसी के साथ बता दें कि अगर आप अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो आपको ZipLon से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में मिल सकता है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?