सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृधि योजना (एसएसवाई) मोदी सरकार द्वारा बालिकाओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए शुरु की गई एक इन्वेस्टमेंट स्कीम है। यह एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है।

छोटी बचत स्कीमों में सुकन्या स्कीम सबसे बेहतर ब्याज दर देने वाली योजना है। इस योजना के तहत किसी भी बैंक में मात्र 250 रुपये में बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गये अकाउंट में अभिभावक अपने समर्थ अनुसार पैसे जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गये अकाउंट का उद्देश्य बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान करना और शादी के वपत बिना किसी परेशानी के शादी करना है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट में जमा पैसों पर बैंक की तरफ से बेहतर इंटरेस्ट दर मिलता है। बेहतर ब्याज दर के साथ इनकम टैक्स में बचत करने में मदद मिलती है। सुकन्या समृद्धि योजना के बारें में जानिए विस्तार से।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

logo
बेहद कम कागजी दस्तावेज प्रक्रिया

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं

logo
बिना कुछ गिरवी रखें

10 लाख सालाना टर्नओवर कारोबार के लिए

logo
सिर्फ 3 दिन के भीतर लोन मिलेगा

घर बैठे आपके बैंक अकाउंट में

logo
6 महीने बाद प्री-पेमेंट फ्री

आसान किश्तों में वापस करें

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

यह एक निवेश योजना है। हालाँकि यह सबके लिए निवेश योजना नहीं है बल्कि जिनकी पुत्री हैं उन्हीं को इस योजना का लाभ मिलता है।

बालिकाओं को उच्च शिक्षा बेहतर ढंग से मिल सके और जब उनकी शादी की उम्र हो तो उनकी शादी बिना किसी आर्थिक समस्या के हो सके, इसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरु की गई है।

इस योजना के तहत सभी बैंकों में एक बैंक अकाउंट खुलता है। उस बैंक अकाउंट को सुकन्या समृद्धि खाता और सुकन्या अकाउंट के नाम से भी जाना जाता है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोलने के लिए बहुत कम पैसों की जरूरत होती है। 250 रुपये के साथ सुकन्या अकाउंट खुल सकता है। खाता खुलने के बाद कन्या के माता – पिता जितना चाहें उतना पैसा सुकन्या खाता में जमा कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना क्यों जरूरी है?

बहुत से लोग शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं लेकिन शेयर मार्केट शेयरों के भाव चढ़ते – उतरते रहने के कारण शेयर मार्केट में पैसा लगाने से डर जाते हैं। ऐसी स्थिति फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में भी है, क्योंकि फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में भी मिलने वाला इंटरेस्ट रेट ऊपर – नीचे होता रहता है।

ऐसे में जिस योजना में सुरक्षित और अधिक ब्याज मिलता है, वह है सुकन्या समृद्धि योजना। सुकन्या स्कीम में मिलने वाले ब्याज दर की बात करें साल 2016 -17 में एसएसवाई स्कीम में 9.1 फीसदी की दर से ब्याज मिला था। इससे पहले 9.2 प्रतिशत तक ब्याज मिला है। खास बात यह है की इस योजना के तहत होने वाली आय इनकम टैक्स फ्री होती है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया क्योंकि ZipLoan को लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नही थी। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?