क्या है कोलैटरल लोन? कैसे लिया जाता है लोन

लोन मुख्य रुप से दो प्रकार का होता है। लोन का पहला प्रकार कोलैटरल यानी प्रॉपर्टी गिरवी रखकर लिया जाने वाला लोन होता है। लोन का दूसरा प्रकार कोलैटरल फ्री लोन यानी बिना कुछ गिरवी रखकर प्राप्त किया जाने वाला लोन होता है। लोन का प्रमुख अंग; बिजनेस लोन; अधिकतर कोलैटरल यानी बिना कुछ गिरवी रखकर मिलने वाला लोन होता है। देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में मिलता है। ZipLoan से मिलने वाला बिजनेस लोन कोलैटरल फ्री होता है। आइये कोलैटरल लोन के बारें में विस्तार से समझते हैं।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

क्या है कोलैटरल लोन?

दरअसल कोलैटरल लोन लोन; का एक महत्वपूर्ण प्रकार है। लोन के इस प्रकार को सिक्योर्ड लोन भी कहते हैं। जैसा कि नाम से स्पष्ट हो जाता है कि यह सुरक्षित होता है। मतलब जो भी वित्तीय संस्थान कोलैटरल लोन प्रदान करता है वह अपने कोलैटरल लोन रूपी पूंजी की सुरक्षा के लिए ग्राहक से लोन की रकम के बराबर या अधिक की प्रॉपर्टी अपने पास गिरवी रख लेता है। कोलैटरल लोन को हम गिरवी वाला लोन भी कहते हैं। कोई भी लोन तब कोलैटरल लोन बन जाता है, जब उस लोन को प्राप्त करने के लिए ग्राहक को अपनी कोई प्रॉपर्टी लोन प्रदान करने वाले संस्था के पास गिरवी रखना होता है।

जब ग्राहक लोन की रकम चुकता कर देता है, तब वित्तीय संस्थान द्वारा गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी को वापस कर दिया जाता है। लेकिन, ग्राहक किसी कारणवश लोन की रकम चुकाने में सक्षम नहीं हो पाता है या लोन नहीं चुका पाता है तो उस स्थिति में लोन चुकाने की अवधि समाप्त होने पर वित्तीय सस्थान गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी को नीलाम कर देता है। नीलामी में मिले धन से वित्तीय संस्थान अपने लोन की भरपाई करता है। कोलैटरल लोन की कैटेगरी में होम लोन, कार लोन, कुछ मामलों में पर्सनल लोन, कार्पोरेट्स को दिए जाने वाले बिजनेस लोन इत्यादि लोन आते हैं।

कोलैटरल लोन कहाँ मिलता है?

भारत में लोन बांटने का अधिकार सरकारी – प्राइवेट बैंकों के साथ कई वित्तीय कंपनियों को प्रदान किया गया है। ऐसे में कोलैटरल लोन कहाँ मिलता है? प्रश्न का उत्तर है कि कोलैटरल लोन सभी सरकारी – प्राइवेट बैंक के साथ रिजर्ब बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) से पंजीकृत वित्तीय कंपनियों और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (एनबीएफसीज) इत्यादि के यहां से कोलैटरल लोन मिलता है। चूंकि लोन का यह प्रकार सिक्योर्ड लोन होता है, इसलिए बैंकों और वित्तीय कंपनियों द्वारा कोलैटरल लोन की मंजूरी बहुत आसानी से मिलती है।

कैसे लिया जाता है कोलैटरल लोन?

जैसा कि, ऊपर बताया गया है कि लोन का यह प्रकार सुरक्षित लोन की कैटेगरी में आता है, इसलिए बैंको के साथ ही सभी वित्तीय कम्पनियां कोलैटरल लोन बहुत आसानी से प्रदान करती हैं। वैसे सभी लोन की तरह ही कोलैटरल लोन की भी प्रक्रिया होती है। मतलब किसी को कोलैटरल लोन प्राप्त करने के लिए न्यूनतम पात्रता पूरा करना होता है और जरूरी सभी कागजात जमा करना ही होता है। इसके बाद ही कोलैटरल लोन मिलता है। जानिए क्या होती है कोलैटरल लोन की पात्रता:

कोलैटरल लोन की पात्रता

कोलैटरल लोन लेने के लिए निम्नलिखित कागजात चाहिए होता है:

कोलैटरल लोन की ब्याज दर कितना होती है?

चूंकि कोलैटरल लोन सिक्योर्ड कैटेगरी का होता है और इस लोन की वापसी न होने की दशा में गिरवी रखी गईप्रॉपर्टी को बेचकर लोन की रकम का वापसी कराना सुनिश्चित होता है। इसलिए, कोलैटरल लोन की ब्याज दर कोलैटरल लोन फ्री लोन की ब्याज दर के अपेक्षा कम होती है। कोलैटरल लोन की ब्याज दर कम होने के साथ – साथ अधिक अवधि के लिए मिलता है। मतलब कोलैटरल लोन को चुकाने के लिए अधिक समस मिलता है।

जहां तक कोलैटरल लोन की ब्याज दर की बात है तो ब्याज दर सभी बैंक और एनबीएफसी की अलग – अलग होती है। इसलिए कोलैटरल लोन लेने से पहले संबंधित बैंक या वित्तीय संस्था से ब्याज दर के संबंध में जानकारी प्राप्त कर लेना आवश्यक होता है। सामान्य तौर पर कोलैटरल लोन की ब्याज दर 6% से शुरु होती है और 18% तक जाती है। तत्कालीन ब्याज दर के लिए संबंधित बैंक या कंपनी से जानकारी प्राप्त कर लेना जरूरी है।

ZipLoan से मिलता है बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिन* में

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) ZipLoan द्वारा छोटे और मध्यम कारोबारियों को बिजनेस बढ़ाने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखत पात्रता है:

ZipLoan से बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन पाने के लिए निम्नलिखित कागजातों को जमा करना होता है:

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने से निम्नलिखत फायदे होते हैं

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?